Sawan Somvar 2023: सावन के चौथे सोमवार पर बन रहे शुभ योग, जानें पूजा विधि का सही समय

Sawan Somvar 2023:  सावन का महीना बेहद पवित्र माना जाता है. यह महीना भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है. हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार इस महीने में जो भी भक्त भगवान शिव की आराधना करता है भगवान भोले नाथ उसकी सभी मनोकामनाओं को पूरा कर देते हैं. इस साल सावन महीने में 19 साल […]

Date Updated
फॉलो करें:

Sawan Somvar 2023:  सावन का महीना बेहद पवित्र माना जाता है. यह महीना भगवान शिव को अत्यंत

प्रिय है. हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार इस महीने में जो भी भक्त भगवान शिव की आराधना करता है भगवान भोले नाथ उसकी सभी मनोकामनाओं को पूरा कर देते हैं. इस साल सावन महीने में 19 साल के बाद शुभ संयोग बना है. इस साल अधिक मास होने के कारण 59 दिन तक सावन रहेगा जिसमें 8 सोमवार पड़ेंगे.  सावन के तीन सोमवार बीत चुके है. चौथा सोमवार 1 अगस्त को है इस दिन रवि योग बन रहा है.

सावन के चौथे सोमवार को  रवि योग बन रहा है साथ ही शिवा वास भी है हालांकि ये सुबह बहुत जल्द खत्म भी हो जाएगा. तो चलिए जानते हैं सावन के चौथे सोमवार पर पूजा विधि और रुद्राभिषेक के शुभ मुहूर्त के बारे में जानते हैं.

चौथे सोमवार पर बन रहे  शुभ योग-

सावन के चौथे सोमवार रवि योग में है जो सुबह 05 बजकर 42 मिनट से लेकर शाम 06 बजकर 58 मिनट तक रहेगा. इसके अलावा विष्कम्भ योग भी बन रहा है जो सुबह से लेकर रात 11 बजकर 45 मिनट तक रहेगा. इसके बाद प्रीति योग का शुरुआत होगी. रवि योग और प्रीति योग के संयोग को बेहद शुभ माना जाता है.

सोमवार व्रत पूजा विधि-

सावन के चौथे सोमवार पर सूर्योदय से पहले उठकर स्नान आदि से निवृत होकर शिवजी की पूजा का संकल्प लें.

सुबह शुभ मुहूर्त में नजदीक के शिवालय में जाकर शिवलिंग की पूजा करें .

गंगाजल या पंचामृत से शिवलिंग का अभिषेक करें. इसके बाद धूप-दीप मिठाई अर्पित कर आरती गाए.

चौथे सोमवार पर रुद्राभिषेक करने का समय-

सावन के चौथे सोमवार को शिव वास प्रात काल से लेकर सुबह 7 बजकर 25 मिनट तक है.  ऐसे में शिव भक्त सुबह जल्दी उठकर 7:25  बजे के भीतर रुद्राभिषेक करा लें. इस दिन शिव वास नंदी पर है.