Dengue: इन राज्यों में बढ़ रहा डेंगू का खतरा, बचाव के लिए बरतें ये सावधानियां

Dengue: मानसून सीजन में लगातार बारिश होने के चलते जगह-जगह जलजमाव देखने को मिल रहा है. इस स्थिति में कई राज्यों से डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में इस बीमारी से बचने के लिए कुछ उपाय को करना बेहद जरूरी है. तो चलिए जानते हैं. लगातार बारिश के चलते देश के कई […]

Date Updated
फॉलो करें:

Dengue: मानसून सीजन में लगातार बारिश होने के चलते जगह-जगह जलजमाव देखने को मिल रहा है. इस स्थिति में कई राज्यों से डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में इस बीमारी से बचने के लिए कुछ उपाय को करना बेहद जरूरी है. तो चलिए जानते हैं.

लगातार बारिश के चलते देश के कई राज्यों  में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. हर जगह जलजमाव होने के कारण मच्छर से होने वाली बीमारियों का रिस्क काफी बढ़ गया है. कई राज्यों में डेंगू के मामले सामने आए हैं. राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश में डेंगू का अलर्ट जारी कर दिया गया है. हर साल मानसून सीजन के दौरान राजधानी दिल्ली में डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या ज्यादा देखने को मिलती है. ऐसे में दिल्ली सरकार ने इस मामले को सख्ती से लेते हुए अस्पतालों में बेड बढ़ाने और स्वास्थ्य विभाग को पहले से सतर्क रहने के लिए आदेश दिया है.

कैसे होता है डेंगू –

डेंगू मादा एडीज मच्छर काटने की वजह से होती है. हालांकि ये मच्छर गंदगी में नहीं बल्कि साफ जगह पनपते हैं. इसलिए डेंगू के मरीज ज्यादातर शहरी इलाकों में देखने को मिलते हैं. डेंगू रात की तुलना में दिन के समय ज्यादा काटते हैं.

डेंगू से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां-

डेंगू मच्छर को अपने आस-पास न पनपने  देने के लिए घर के अंदर या बाहर कहीं भी पानी जमा न होने दें.

घर में पानी रखने वाले बर्तनों को रोज साफ करें और हमेशा ढक कर रखें.

अगर आपके घर में पालतू जानवर है तो उसके पीने वाले बर्तन को रोजाना साफ करें..

छत पर रखे पानी की टंकी को ढक कर रखें. इसके अलावा कूलर और फ्रिज को हफ्ते में एक बार साफ करें.

घर के दरवाजे और खिड़कियों को शाम होते ही बंद कर दें और सोते समय मच्छरदानी लगाकर सोए ताकि आपको मच्छर न काट पाए.

डेंगू के लक्षण-

सिर दर्द होना, मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द होना, ठंड के साथ बुखार आना, जी मचलना, उल्टी आना, आंखों में दर्द होना,  मुंह का टेस्ट खराब होना, स्किन पर रेडनेस होना आदि डेंगू के लक्षण है. अगर आपके अंदर भी ये सब लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए और उनसे परामर्श लें.