Yoga for Bloating: पेट फूला हुआ होता है महसूस, तो ये 3 योगासन करें ट्राई, मिलेगा फायदा

Yoga for Bloating: ब्लोटिंग वो समस्या है जो पाचन से जुड़ी होती है. अगर आपका भी खाना खाने के बाद पेट फूलता है तो तब आप इस समस्या से पीड़ित हो सकते हैं. इस समस्या के होने की वजह जठरांत्र हवा या गैस का भर जाना है. जिसकी वजह से हमारा पूरा शरीर प्रभावित होता […]

Date Updated
फॉलो करें:

Yoga for Bloating: ब्लोटिंग वो समस्या है जो पाचन से जुड़ी होती है. अगर आपका भी खाना खाने के बाद पेट फूलता है तो तब आप इस समस्या से पीड़ित हो सकते हैं. इस समस्या के होने की वजह जठरांत्र हवा या गैस का भर जाना है. जिसकी वजह से हमारा पूरा शरीर प्रभावित होता है. इसमें ना तो सही से खाना खाया जाता है और ना ही भूख लगती है. हरवक्त पेट के भरे हेने का एहसास होता है. इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके लिए आपको करने होंगे कुछ योगासन.

योग कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है. पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याओं में भी योग लाभकारी होता है. अगर आपके साथ भी ब्लोटिंग की समस्या है तो तीन योगासन करके इनसे छुटकारा पाया जा सकता है.

  1. धनुरासन

इस आसन को करने का सही तरीका ये है कि सबसे पहले आप जमीन पर पेट के बल लेट जाएं. इसके बाद घुटनों को मोड़कर हाथों से पकड़ लें, लंबी गहरी सांस भरते हुए हाथों से पैरों को ऊपर की तरफ खींचें. इस आसन को करते समय शरीर का आकार धनुष के समान दिखेगा. जब तक भी इस स्थिति में रूक सकते हैं रूकें उसके बाद फिर सांस छोड़ते हुए नीचे आ जाएं. कुछ देर इस अवस्था में रहने के बाद फिर से नॉर्मल हो जाएं, इसी तरह इस आसान को 3 से 5 बार दोहरा सकते हैं.

  1. भुजंगासन

भुजंगासन करने का जो तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं उसको कम से कम 3-5 बार दोहराएं. इस आसन को करने के लिए भी जमीन पर पेट के बल लेटा जाता है. इसके बाद कोहनियों को मोड़ते हुए हथेलियों को सीने के पास रखें. फिर धीरे-धीरे सांस भरते हुए हथेलियों पर प्रेशर देते हुए छाती को ऊपर की ओर उठाएं. इससे पेट भी हल्का ऊपर उठेगा, लेकिन नाभि से नीचे का हिस्सा मैट से लगाकर रखना है. जब तक आपसे हो पा रहा है तब तक इस स्थिति में रहें. इसके बाद सांस छोड़ते हुए, अपने पेट, छाती और सिर को धीरे-धीरे नीचे लाएं.

  1. पवनमुक्तासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेटना होता है. इसके बाद दोनों पैरों को एक साथ उठाएं और पैरों के घुटनों को मोड़ लें. अब सांस भरते हुए दोनों हाथों से घुटनों को कवर करते हुए हल्का सा दवाब डालें, जिससे की पेट पर दबाव पड़े. इस पोस्चर से गैस रिलीज हो सकती है. आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपकी नाक घुटनों को छु रही है की नहीं. इस स्थिति में करीब 30-60 सेकंड तक रहने के बाद धीरे-धीरे नॉर्मल हो जाएं.