Itching Problem: बारिश में क्यों होती है खुजली ? ऐसे पाएं समाधान…

Itching Problem: बारिश के मौसम में आपने भी महसूस किया होगा कि आपके शरीर में खुजली होने लगती है. जरूरी नहीं कि ये समस्या सभी के साथ हो लेकिन फिर भी कुछ लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है. आमतौर पर पसीने और बरसाती पानी के संपर्क में आने से स्किन पर रैश […]

Date Updated
फॉलो करें:

Itching Problem: बारिश के मौसम में आपने भी महसूस किया होगा कि आपके शरीर में खुजली होने लगती है. जरूरी नहीं कि ये समस्या सभी के साथ हो लेकिन फिर भी कुछ लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है. आमतौर पर पसीने और बरसाती पानी के संपर्क में आने से स्किन पर रैश होना और खुजली की समस्‍या आम बात है. दरअसल बारिश के कारण शरीर में बनी रहने वाली नमी के चलते भी ये समस्या हो जाती है.

नमी और गंदगी के चलते स्किन पर बैक्‍टीरिया पनपते हैं और इनकी वजह से ही स्किन पर खुजली आदि होने लगती है. ऐसे में अगर आप बाजार में मिलने वाले प्रिकली हिट्स पाउडर का उपयोग करते हैं तो इससे तुरंत आराम तो मिलता है लेकिन कुछ देर बाद दुबारा से खुजली शुरू हो जाती है. हम आपको कुछ घरेलु तरीके बताते हैं जिनसे आप इससे आराम से राहत पा सकते हैं.

अगर आपको खुजली हो रही है तो आप नहाते समय एक कटोरी में दो चम्‍मच बेकिंग सोडा और एक चम्‍मच नींबू पानी का पेस्‍ट बनाकर इसे स्किन पर अच्‍छी तरह लगाएं. इससे आपको आराम मिलेगा. आप बाजार से चंदन पाउडर खरीद कर भी गुलाब जल के साथ उसका पेस्ट बना कर लगा सकते हैं. आप नीम एवं नारियल के तेल के प्रयोग से भी इससे आराम पा सकते हैं.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।