Rain Worms: बरसाती कीड़ों के काटने को न करें नज़रअंदाज, तुरंत अपनाएं ये घरेलु उपाय

Rain Worms: बरसात के मौसम में आपने भी देखा होगा अलग-अलग प्रकार के कीड़े हमारे घरों और आस-पास दिखाई पड़ने लगते हैं. इनमें से कुछ कीड़े तो बहुत सामान्य होते हैं लेकिन कुछ हमें नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. बरसात में अगर आपको कोई भी कीड़ा काट ले तो उसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें. […]

Date Updated
फॉलो करें:

Rain Worms: बरसात के मौसम में आपने भी देखा होगा अलग-अलग प्रकार के कीड़े हमारे घरों और आस-पास दिखाई पड़ने लगते हैं. इनमें से कुछ कीड़े तो बहुत सामान्य होते हैं लेकिन कुछ हमें नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. बरसात में अगर आपको कोई भी कीड़ा काट ले तो उसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें. इन कीड़ों के काटने से आपकी स्किन पर इंफेक्शन भी हो सकता है. इस लिए जरूरी है कि समय रहते इनका इलाज कर लिया जाए.

बरसाती कीड़ों के काटने से त्वचा पर चकत्ते पड़ सकते हैं, स्किन में खुजली हो सकती है, छाले पड़ सकते हैं या फिर हो सकता है कि उस जगह कि स्किन में सड़न पैदा होने लग जाए. लेकिन अगर आप समस्या खड़ी होने से पहले ही उसका समाधान कर लेंगे तो आप इससे बच सकते हैं. चलिए बताते हैं कुछ ऐसे घरेलु उपाय जिनकी मदद से आप बरसाती कीड़ों के काटने से होने वाली समस्या से आसानी से बच सकते हैं.

कीड़े के काटने के बाद उस स्थान को साबुन और पानी से धोएं. इससे आपको जलन से राहत मिलेगी. इसके बाद कैलामाइन लोशन या जलन कम करने वाली क्रीम का प्रयोग करें.

जिस जगह पर कीड़े ने काटा हो वहां आप बर्फ लगा सकते हैं. इससे भी जलन से तत्काल राहत मिल जाएगी और की़ड़े के काटने से होने वाली सूजन से भी आप निजात पा सकते हैं.

कीड़े के डंक मारने पर एंटी इंफ्लेमेटरी वाली चीजें लगाने पर तुरंत आराम मिलता है. एलोवेरा जलन को तुरंत कम करता है और इंफेक्शन से बचाता है. इसके अलावा शहद का प्रयोग भी किया जा सकता है.

कीड़े के काटने वाली जगह एसेंशियल ऑयल लगाएं. एसेंशियल ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कीड़े के काटने से होने वाली एलर्जी से बचाते हैं.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।