Zika Virus: बेंगलुरु में मिला जीका वायरस, मामलों में हो सकती है बढ़ोत्तरी, बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके!

Zika Virus: बेंगलुरू के करीब चिक्काबल्लापुर जिले में मच्छरों से होने वाले घातक जीका वायरस का पता लगा है. जिसके बाद कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट पर है. वहीं स्वास्थ्य आधिकारियों की तरफ से मामले को लेकर कई बैठकें भी आयोजित की गई हैं और आधिकारियों से वायरस के फर्स्ट स्टेज के खतरे को […]

Date Updated
फॉलो करें:

Zika Virus: बेंगलुरू के करीब चिक्काबल्लापुर जिले में मच्छरों से होने वाले घातक जीका वायरस का पता लगा है. जिसके बाद कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट पर है. वहीं स्वास्थ्य आधिकारियों की तरफ से मामले को लेकर कई बैठकें भी आयोजित की गई हैं और आधिकारियों से वायरस के फर्स्ट स्टेज के खतरे को कम करने का निर्देश दिया गया है.

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में 68 विभिन्न-विभिन्न जगहों पर परीक्षण द्वारा मच्छरों के शरीर में जीका वायरस के होने का पता लगाया गया है. इसी तरह से चिक्काबल्लापुरा जिले के 6 स्थानों से भी नमूने लिए गए है. जीका वायरस सिद्लाघट्टा तालुक के तालाकायाला बेट्टा गांव में मच्छरों में पाया गया था. वायरस की सूचना के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों की तरफ से तुरंत इसके प्रसार को रोकने के लिए उपाय शुरू किए.

स्वास्थ्य अधिकारियों की तरफ से अब तक 30 गर्भवती महिलाओं और बुखार वाले 7 व्यक्तियों के ब्लड सैंपल लिए गए हैं. और उन्हें जांच के लिए बेंगलुरू भेजा गया है. नमूने तालाकायाला बेट्टा गांव से 5 किलोमीटर क्वे दायरे में स्थित गांवों से कलेक्ट किए गए हैं. अधिकारियों के अनुसार वेंकटपुरा, डिब्बुरहल्ली, बच्चनहल्ली, वड्डहल्ली और अन्य का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया. चिक्काबल्लापुरा जिला स्वास्थ्य अधिकारी महेश कुमार ने जिले में जीका वायरस पाए जाने की पुष्टि की. वहीं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा क्षेत्र के लगभग 5,000 लोगों पर कड़ी निगरानी रखी गई है.

क्या है जीका वायरस?

जीका वायरस मच्छरों के द्वारा फैलने वाला वायरस है जो मनुष्यों में कई तरह के लक्षणों को जन्म दे सकता है. यह वायरस मुख्य रूप से संक्रमित एडीज मच्छरों के काटने से लोगों में फैलता है. यह मच्छर दिन के दौरान देखने को मिलते है. इस वायरस का नाम युगांडा के जीका वन के नाम पर रखा गया है, जहां इसे पहली बार 1947 में पहचाना गया था.

वायरस के लक्षण

जीका वायरस से संक्रमित कई लोगों में कोई लक्षण नहीं दिखते हैं. लेकिन जिन लोगों के अंदर इन लक्षण का हलका स भी असर है तो यह वायरस आपके शरीर में पाया जा सकता है.

ये है लक्षण: खुजली, सिरदर्द, ज्वाइंट में दर्द, आंखें लाल होना, मांसपेशियों में दर्द

वायरस से बचाव के तरीके

1.जीका वायरस से बचना है तो मच्छरों से बचें.

2.अपने घर के आसपास साफ-सफाई रखें.

3.इस मौसम में फुल कपड़े पहने

4.सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें.

5.अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करके रखें