US Earthquake: अमेरिका के अलास्का प्रायद्वीप में 7.2 तीव्रता का भूकंप

US Earthquake: अमेरिका के अलास्का प्रायद्वीप क्षेत्र में रविवार सुबह शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.2 तीव्रता दर्ज की गई. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण की शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. अभी जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. […]

Date Updated
फॉलो करें:

US Earthquake: अमेरिका के अलास्का प्रायद्वीप क्षेत्र में रविवार सुबह शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.2 तीव्रता दर्ज की गई.

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण की शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. अभी जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप अलास्का प्रायद्वीप के अपतटीय क्षेत्र में 21 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था. शुरुआत में इसकीतीव्रता 7.4 बताई गई. बाद में इसमें सुधार कर इसे 7.2 कर दिया. अलास्का भूकंप केंद्र के अनुसार भूकंप के झटके अलास्का प्रायद्वीप, अलूशन आइलैंड्स और कुक इनलेट क्षेत्रों में महसूस किए गए.

पहले भी अलास्का में आए तेज भूकंप

2 साल पहले 2021 में भी अलास्का में 8.2 तीव्रता का भूकंप आया था. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने तब भी सुनामी की चेतावनी जारी की थी. हालांकि, इससे कोई नुकसान नहीं हुआ था. 2020 में भी अलास्का के दक्षिणी तट पर 7.5 तीव्रता के भूकंप के कारण सुनामी लहरें आईं थी, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ था.

इससे पहले मार्च 1964 में अलास्का में तेज भूकंप आया था. इसकी तीव्रता 9.2 थी. ये उत्तरी अमेरिका में अब तक का सबसे विनाशकारी अर्थक्वेक था. इसकी चपेट में आकर एंकरेज इलाका तबाह हो गया. इसके साथ ही सुनामी ने अलास्का की खाड़ी, अमेरिका के पश्चिमी तट और हवाई को भारी नुकसान पहुंचाया. भूकंप और सुनामी से 250 से ज्यादा लोग मारे गए थे.