Blame Indian Govt: कनाडा प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का बड़ा बयान, खालिस्तानी आतंकी की हत्या में भारत का हाथ

Blame Indian Govt: KTF (खालिस्तान टाइगर फोर्स) के मुख्य हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया गया है. जबकि हत्या के कई महीनों बाद कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने बीते दिन सोमवार को इस घटना के पीछे भारत सरकार का हाथ बताया है. वहीं CBC की रिपोर्ट के […]

Date Updated
फॉलो करें:

Blame Indian Govt: KTF (खालिस्तान टाइगर फोर्स) के मुख्य हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया गया है. जबकि हत्या के कई महीनों बाद कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने बीते दिन सोमवार को इस घटना के पीछे भारत सरकार का हाथ बताया है. वहीं CBC की रिपोर्ट के अनुसार जस्टिन ट्रूडो ने बताया कि, देश की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार एवं खालिस्तानी आतंकवादी दोनों के मध्य हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच कर रही है.

जस्टिन ट्रूडो का बयान

पीएम जस्टिन ट्रूडो ने ओटावा में हाउस ऑफ कॉमन्स में बड़ा बयान देते हुए कहा, “कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार के एजेंटों एवं कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोपों पर सक्रिय रूप से काम कर रही है.” जानकारी दें कि कनाडा में बीते 18 जून को एक गुरुद्वारे के बाहर हरदीप सिंह निज्जर को बेरहमी से गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया गया था.

पीएम मोदी व जस्टिन ट्रूडो की वार्तालाप

जस्टिन ट्रूडो ने बताया कि उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन में भी इस मुद्दे को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी के समक्ष बात रखी थी. वहीं कनाडा ने भारत सरकार के शीर्ष खुफिया सुरक्षा अधिकारियों को इस बात से अवगत कराया था.उनका कहना है कि, मैं बीतें हफ्ते G20 में उन बातों को व्यक्तिगत तरीके से पीएम नरेंद्र मोदी के समक्ष रखा था. जबकि जी20 शिखर सम्मेलन से अलग एक बैठक के दरमियान प्रधानमंत्री मोदी ने भी कनाडा में चरमपंथी तत्वों की ओर से की जा रही भारत विरोधी गतिविधियों को लेकर जस्टिन ट्रूडो के समक्ष चिंता जाहिर की थी.

भारत सरकार का जवाब

भारत सरकार ने बताया कि, इन सारे चरमपंथी ताकतों का संगठित अपराध, ड्रग सिंडिकेट एवं मानव तस्करी से जुड़े रहना भी कनाडा सरकार के लिए चिंता का कारण होना चाहिए. आगे कहा कि कनाडा में अलगाववाद को बढ़ावा दिया जाता है. जबकि भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा को बढ़ते हुए देखा जा रहा हैं. यदपि राजनयिक परिसरों को नुकसान पहुंचाया जाता है. इसके साथ ही कनाडा में भारतीय समुदाय व उनके पूजा स्थानों को हर बार निशाना बनते देखा गया है.