राष्ट ध्वज पर टिप्पणी करना पड़ा भारी, फ्रांस ने मुस्लिम इमाम को देश से निकाला बाहर

France Action Agaisnt Muslim Imam: समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, फ्रांस की तरफ से यह कार्रवाई महजौबी के सोशल मीडिया पर किए एक पोस्ट के बाद लिया, जिसमें उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रीय ध्वज को 'शैतानी' बताया था.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • राष्ट ध्वज पर टिप्पणी करना पड़ा भारी
  • फ्रांस ने मुस्लिम इमाम को देश से निकाला बाहर

France Action Agaisnt Muslim Imam: फ्रांस ट्यूनेशिया मुस्लिम धर्मगुरु, महजौब महजौबी को फ्रांस के राष्ट्रीय ध्वज पर टिप्पणी करने के आरोप में फ्रांस ने देश से निष्कासित कर दिया है. इस बात की जानकारी आंतरिक मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने की.  महजौब महजौबी ने फ्रांस के झंडे को शैतानी झड़ा बताया था. डर्मैनिन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा, "कट्टरपंथी इमाम महज़ौब महज़ौबी को उनकी गिरफ़्तारी के 12 घंटे से भी कम समय में फ्रांस से निष्कासित कर दिया गया है. हम लोगों को कुछ भी करने और कहने की इतनी छूट नहीं देंगे. "

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, फ्रांस की तरफ से यह कार्रवाई महजौबी के सोशल मीडिया पर किए एक पोस्ट के बाद लिया, जिसमें उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रीय ध्वज को 'शैतानी' बताया था. वहीं दूसरी और मुस्लिम धर्मगुरु ने अपने बयानों का बचाव किया है. उन्होंने दावा किया कि उनके पोस्ट का गलत मतलब निकाला गया है. इमाम ने कहा, 'मेरा कभी भी फ्रांस के राष्ट्रीय ध्वज का अनादर करने  कोई इरादा नहीं था. बता दें, कि वह बैगनॉल्स-सुर-सीज स्थित एटाउबा मस्जिद में इमाम थे.

फ्रांस के निष्कासन को कोर्ट में देंगे चुनौती 

इस दौरान महजौब महजौबी के वकील ने फ्रांस सरकार के इस फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और निष्कासन प्रक्रिया को कोर्ट  में चुनौती देने का एलान किया है. वहीं फ्रांसीसी मीडिया ने इमाम के निष्कासन आदेश के कुछ हिस्सों का खुलासा किया, जिसमें उन पर 'पिछड़ी, असहिष्णु और हिंसक' अवधारणा को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है. रॉयटर्स ने रेडियो नेटवर्क फ्रांस इन्फो के हवाले से जानकारी दी कि मुस्लिम इमाम को गुरुवार शाम फ्लाइट में बिठाकर उनके देश ट्यूनीशिया रवाना कर दिया  गया है. 

इमाम के बयान का वीडियो वायरल 

इस बीच इमाम महजौब महजौबी द्वारा दी गई टिप्पणी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वह फ्रांस के राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करते हुए नजर आ रहे हैं.  वीडियो में वे आगे कहते हैं, 'अल्लाह के रास्ते के लिए ऐसे झंडों की कोई जगह नहीं है. अब हमारे पास ये सभी तिरंगे झंडे नहीं होंगे जो हमें परेशान करते हैं, जो हमें सिरदर्द देते हैं'. बता दें, कि  फ्रांस के झंडे  में तीन रंग नीला, साफेद और लाल मौजूद है.