Vladimir Putin: पुतिन ने तोड़ा संयुक्त राष्ट्र का नियम! किम जोंग को दिया ये खास गिफ्ट

Vladimir Putin: इस बीच एक जानकारी के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति द्वारा किम जोन दिया गया ये गिफ्ट संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के नियमों का उल्लंघन हैं. क्योंकि यूएन ने रूस और नॉर्थ कोरिया के बीच किसी भी तरफ के लेन-देन करने को लेकर बैन लगाया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • पुतिन ने तोड़ा संयुक्त राष्ट्र का नियम!
  • किम जोंग को दिया ये खास गिफ्ट

Vladimir Putin: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरियाई तानाशाह नेता किम जोंग उन को एक खास गिफ्ट दिया है. उन्होंने इस तोहफे में किम जॉन को एक कार दी है. यह कार तानाशाह के निजी इस्तेमाल के लिए है. इस बीच एक जानकारी के अनुसार यह गिफ्ट संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के नियमों का उल्लंघन हैं. क्योंकि यूएन ने रूस और नॉर्थ कोरिया के बीच किसी भी तरफ के लेन-देन करने को लेकर बैन लगाया है. इस दौरान पुतिन द्वारा किम जोंग को गिफ्ट में कार दिए जाने के बाद तानाशाह की बहन ने रूस के राष्ट्रपति का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि यह गिफ्ट दोनों शीर्ष नेताओं के बीच व्यक्तिगत संबंधों को मजबूती प्रदान करता है. 

किम जोंग को है लग्जरी कारों का शौक

सीएनए न्यूज एजेंसी के अनुसार, रूस की तरफ से  यह कार 18 फरवरी को किम के शीर्ष सहयोगियों को सौंपी गई थी. रिपोर्ट में इस बात का जिक्र नहीं किया गया कि  इस कार को रूसे से कैसे भेजा गया था. ऐसा माना जाता है कि किम जोन लग्जरी कारों का बहुत बड़ा शौकीन हैं और उनके पास लक्जरी विदेशी गाड़ियों का भाऊत बड़ा कलेक्शन है. तानाशाह के इसी शौक को देखते हुए पुतिन ने किम को ये खास गिफ्ट दिया है.

 रूस दौरे पर आया था तानाशाह

बता दें, कि बीते वर्ष 2023 में किम जोंग ने ट्रेन से रूस का दौरा किया था. इस दौरान किम ने पुतिन के राष्ट्रपति ऑरस सीनेट लिमोसिन का निरीक्षण किया था. जब से तानाशाह ने रूस का दौरा किया है तब से दोनों देशों के बीच आदान-प्रदान तेजी से बढ़ गया है. 

यूक्रेन युद्ध में रूस के मदद कर रहा नॉर्थ कोरिया 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर कोरिया यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में  रूस को इस्तेमाल के तोपखाने, रॉकेट और बैलिस्टिक मिसाइलों की मदद कर रहा है. ऐसे में क्रेमलिन ने नॉर्थ कोरिया निर्मित हथियारों के इस्तेमाल से न तो इनकार किया है और न ही इसकी पुष्टि की है. वहीं उत्तर कोरिया ने रूस को हथियार भेजने के आरोप से इनकार किया है.