Israel-Hamas war: कौन है इसराइल पर हमले करने वाले हमास का मास्टरमाइंड, जिसे इजराइल ने ‘ओसामा बिन लादेन’ बताया

Israel-Hamas war: गाजा पट्टी से आतंकी समूह हमाल ने शनिवार को इजराइल पर पांच हजार रॉकेट दागे थे जिसके बाद वहां जंग का माहौल बना हुआ है. रिपोर्ट की मानें तो इस हमले को लेकर हमास करीब 2 साल से प्लानिंग कर रहा था लेकिन दुनिया भर की सबसे तेज खुफिया एजेंसी में शुमार इजराइल […]

Date Updated
फॉलो करें:

Israel-Hamas war: गाजा पट्टी से आतंकी समूह हमाल ने शनिवार को इजराइल पर पांच हजार रॉकेट दागे थे जिसके बाद वहां जंग का माहौल बना हुआ है. रिपोर्ट की मानें तो इस हमले को लेकर हमास करीब 2 साल से प्लानिंग कर रहा था लेकिन दुनिया भर की सबसे तेज खुफिया एजेंसी में शुमार इजराइल खुफिया एजेंसी मोसाद भी हमास की तैयारी को भाप नहीं पाई. और नतीजा ये हुआ कि, हमास ने इजराइल पर 5 हजार रॉकेट हमला कर दिया. हमास के इस हमले से पूरी दुनिया हैरान है.

कौन है इजरायल पर हमले का का मास्टरमाइंड-

आपको बता दें कि, हमास के मास्टरमाइंड मोहम्मद दाइफ का नाम इजरायल ने ‘ओसामा बिन लादेन’ कहा है. इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद  58 साल के मोहम्मद दाइफ को मारने की 7 बार कोशिश कर चुकी है, लेकिन वह हर बार नाकाम रही. मोहम्‍मद दाइफ को कई दशक से मोसाद तलाश रही है लेकिन हर बार वह बच निकलता है. गौरतलब बात यह है कि, नए ओसामा बिन लादेन के दोनों हाथ और पैर नहीं है. उसकी केवल एक आंख है.

सुरंगों में रहता है मोहम्मद दाइफ

मोहम्‍मद दाइफ हमेशा व्‍हील चेयर पर ही रहता है. वहीं रिपोर्ट के मुताबिक मोहम्मद दाइफ गाजा में बनी भूमिगत सुरंगों के नेटवर्क में ही हमेशा रहता है. इन्हीं सुरंगों की वजह से मोहम्मद दाइफ हर बार Mossad के हाथों बच जाता है. इन सुरंगों को बनाने में भी मोहम्‍मद दाइफ ने बड़ी भूमिका निभाई है. इजरायल का यह लादेन हर रात अपना ठिकाना बदलता रहता है और कभी भी एक जगह नहीं टिकता है. उसकी केवल एक तस्‍वीर ही इजरायल के पास है.

मोहम्मद दाइफ का जन्‍म शरणार्थी शिविर में हुआ था. दाइफ नाम रखना यह दर्शाता है कि वह हर बार अपनी लोकेशन बदलता रहता है. मोहम्मद दाइफ हमास की सैन्य शाखा अल कासम ब्रिगेड का कमांडर है. जानकार कहते हैं कि ताजा सबसे बड़े हमले के बाद मोहम्मद दाइफ ठीक उसी तरह से बन जाएगा जैसे अलकायदा के लिए ‘ओसामा बिन लादेन’ था’.