Banana with Milk: ऐसे लोगों को बचना चाहिए केले और दूध खाने से, बनेगा बीमारी का खतरा

Banana with Milk: केला में विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और दूध में अधिक मात्रा में प्रोटीन मौजूद होते हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • जिन लोगों को एलर्जी की दिक्कत है, उनके लिए एक साथ इसका सेवन जहर के समान है. 

Banana with Milk: केला व दूध ऐसी 2 चीज है जिसे प्रत्येक दिनों में लोग पूजा-पाठ, व्रत के दरमियान अधिक खाते हैं. वहीं इसे स्वस्थ रहने के लिए काफी अधिक फायदेमंद माना जाता है. मगर कई लोग इन दोनों को एक साथ खाते हैं, जबकि उनका मानना है कि, इसे खाने से शरीर बहुत मजबूत होता है. किन्तु बहुत लोग नहीं जानते होंगे कि, इन दोनों को एक साथ सेवन करने से कई नुकसान होते हैं. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि, केला व दूध कुछ लोगों के लिए बिल्कुल फायदेमंद नहीं है.

आयुर्वेद की राय 

आयुर्वेद के अनुसार केला व दूध कुछ लोगों के सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होता है. मिली जानकारी के मुताबिक यह पाचन तंत्र को गंभीर तरीके से नुकसान पहुंचाता है. केवल यही नहीं यह शरीर में जहर की तरह फैलने लगता है. साथ ही केला व दूध साथ में खाने से पेट में गैस की समस्या उत्पन्न होती है. केला में विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, नियासिन एवं फोलिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. 

केला और दूध खाने के नुकसान 

अस्थमा

1- अस्थमा के मरीजों को केला व दूध साथ में नहीं सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसके इस्तेमाल से कफ की परेशानी और बढ़ सकती है. आपको ये मालूम होगा कि, अस्थमा वाले को कफ की परेशानी बढ़ने से कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.  

पाचन

2- अगर किसी लोगों को पेट की गड़बड़ी जैसी समस्या है तो, उन्हें केला और दूध साथ में मिलाकर कभी नहीं खाना चाहिए. इसके उपयोग से पेट में पाचन प्रक्रिया में अधिक दिक्कत पैदा हो सकती है. ये शरीर के लिए अधिक नुकसानदायक होता है. 

साइनस

3- अगर आपको साइनस की समस्या है तो, भूल से भी केला और दूध साथ में नहीं खाना चाहिए. इसके सेवन से शरीर में एलर्जी व कफ की परेशानी हो सकती है. साथ ही जिन लोगों को एलर्जी की दिक्कत है, उनके लिए एक साथ इसका सेवन जहर के समान है.