Karela ke Fayde: स्वाद में कड़वा लेकिन सेहत के लिए है फायदेमंद, अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

Karela ke Fayde: करेले का नाम सुनते ही लोगों का मुंह बन जाता है क्योंकि यह स्वाद में बेहद कड़वा होता है. बहुत ही कम लोगों को करेले की सब्जी पसंद आती है. हालांकि करेले में कई ऐसे गुण होते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. करेले में आयरन, विटामिन-सी, जिंक, पोटेशियम […]

Date Updated
फॉलो करें:

Karela ke Fayde: करेले का नाम सुनते ही लोगों का मुंह बन जाता है क्योंकि यह स्वाद में बेहद कड़वा होता है. बहुत ही कम लोगों को करेले की सब्जी पसंद आती है. हालांकि करेले में कई ऐसे गुण होते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. करेले में आयरन, विटामिन-सी, जिंक, पोटेशियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. करेला खासकर शुगर के मरीजों के लिए लाभदायक होता है. इसके अलावा यह शरीर को बीमारियों से बचाने में काफी मददगार साबित होता है तो चलिए करेले खाने के फायदे जानते हैं.

शुगर के मरीजों के लिए अमृत है करेला-

करेला में औषधीय गुण की भरपूर मात्रा पाए जाते हैं. जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है या जिनका शुगर लेवल बढ़ गया उसके लिए करेला किसी वरदान से कम नहीं है. करेला खाने से प्राकृतिक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है. ब्लड शुगर का स्तर सामान्य करने के लिए आप अपनी डाइट में करेले का जूस शामिल कर सकते हैं.

दिल को स्वस्थ रखने में करता है मदद-

करेला में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है. यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉरल की मात्रा को कम करता है जिससे दिल से जूड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा करेला में मौजूद पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है.