Dhanteras 2023: क्यों मनाया जाता है धनतेरस? शुभ मुहूर्त में करें सामान की खरीदारी

Dhanteras 2023: प्रत्येक वर्ष दिवाली की शुरूआत धनतेरस मना कर होती है, वहीं इस बार 10 नवंबर को धनतेरस मनाया जाएगा. जिसके बाद दीपावली त्योहार की शुरुआत हो जाएगी. धनतेरस को धनत्रयोदशी भी कहा जाता है. जबकि यह त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. पुरानी कहावत है कि […]

Date Updated
फॉलो करें:

Dhanteras 2023: प्रत्येक वर्ष दिवाली की शुरूआत धनतेरस मना कर होती है, वहीं इस बार 10 नवंबर को धनतेरस मनाया जाएगा. जिसके बाद दीपावली त्योहार की शुरुआत हो जाएगी. धनतेरस को धनत्रयोदशी भी कहा जाता है. जबकि यह त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. पुरानी कहावत है कि इस दिन भगवान धन्वंतरि, मां लक्ष्मी एवं धन के देवता कुबेर जी की पूजा विशेष तरीके से की जाती है. इतना ही नहीं इस दिन खरीदारी करना बहुत शुभ माना जाता है.

क्या-क्या खरीदें

बता दें कि धनतेरस के शुभ अवसर पर आप लोग सोने-चांदी का सामान, बर्तन, वाहन सहित विभिन्न प्रकार की चीजें खरीद सकते हैं. मान्यता है कि खरीदारी के लिए धनतेरस का पूरा दिन ही उत्तम होता है, परन्तु इस दिन शुभ मुहूर्त देखकर खरीदारी करना अतिफलदायी होता है. साथ ही वस्तु लंबे वक्त तक शुभ फल प्रदान करती है. तो आइये हम जानते हैं इस वर्ष धनतेरस पर खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त कब है.

धनतेरस की मान्यता

दरअसल धनतेरस का दिन धन्वंतरि त्रयोदशी और धन्वंतरि जयंती, जो कि आयुर्वेद के देवता का जन्मदिवस है. पुरानी मान्यता है कि भगवान धन्वंतरि विष्णु के अंशावतार हैं. शास्त्रों में बताया गया है कि इस संसार में चिकित्सा विज्ञान के विस्तार के साथ प्रसार के लिए ही भगवान विष्णु ने धन्वंतरि का अवतार लिया था. जबकि भगवान धन्वंतरि के प्रकट होने के अवसर पर ही धनतेरस का ये विशेष त्योहार मनाया जाता है. लेकिन मान्यताओं के मुताबिक, समुद्र मंथन के दरमियान जब भगवान धन्वंतरि प्रकट हुए थे, उस दौरान उनके हाथों में अमृत कलश मौजूद था. इतना ही नहीं उस दिन कार्तिक मास की त्रयोदशी थी. जिसकी वजह से प्रत्येक वर्ष इस दिन को धनतेरस के रूप में मनाया जाता है. जबकि इस दिन सोने-चांदी के आभूषण, घरों के लिए बर्तन, मां लक्ष्मी और गणेश की प्रतिमा, इलेक्ट्रोनिक सामान, गाड़ी, बाईक, झाडू जैसे विभिन्न सामान खरीद सकते हैं.