Health Tips: क्या पेट या आंतों पर चिपक जाता है मैदा, जानिए सेहत के लिए कितना हो सकता खतरनाक

Health Tips: हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक मैदा में ग्लूटेन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है. दरअसल, ग्लूटेन एक प्लांट कंपाउंड होता है जो गट हेल्थ के लिए खराब होता है.

Date Updated
फॉलो करें:

Health Tips: बढ़ती बीमारियों को देखते हुए आजकल लोग हेल्थ को लेकर काफी सर्तकर्ता बरत दे रहे हैं. हालांकि, अभी भी कुछ लोग है जो मैदा से बनी चीज खाते हैं जो कि, सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है. आजकल बाजार में मैदा से बनी कई चीजें मौजूद है जिन्हें लोग बड़े चाव से खाते हैं.

कुछ लोग का मानना है कि, मैदा खाने से यह आंत की परत से जाकर चिपक जाता है और पाचन को बूरी तरह प्रभावित कर सकता है. तो आइए एक्सपर्ट से जानते है कि, मैदा खाने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

क्या मैदा पेट और आंत में चिपक जाता है

मैदा आंतो पर चिपकता है या नहीं इसे लेकर पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि, कभी भी मैदा कच्चा नहीं खाया जाता है. खाने के लिए पहले इसे पकाया जाता है. इसलिए यह बात बिल्कुल गलत है कि, मैदा पेट या आंतों पर चिपकता है.

पाचन तंत्र पर डालता है बुरा असर

विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि, अगर कोई कच्चा मैदा खा भी ले तो पाचन तंत्र से गुजरने पर ये सरल कार्बोहाइड्रेट के तौर पर शरीर में ही अवशोषित हो जाएगा. मैदा पाचन तंत्र पर बुरा असर डालता है साथ ही इसका सेवन करने से ब्लड शुगर को भी अचानक से बढ़ सकता है. इसलिए डायबिटीज मरीजों के लिए मैदा हानिकारक होता है.

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार मैदा में ग्लूटेन भी ज्यादा मात्रा में पाई जाती है जो हेल्थ को काफी हद तक नुकसान पहुंचाने का काम करती है. ग्लूटेन एक प्लांट कंपाउंड होता है जो गट हेल्थ के लिए खराब होता है. मैदा के सेवन से शरीर के कई अंगों पर भी बुरा असर पड़ता है ऐसे में एक्सपोर्ट ज्यादा मैदा न खाने की सलाह देते हैं.