Health News: प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से बचने के उपाय, क्या हैं कारण, लक्षण,

Health News: प्रेग्नेंसी के दरमियान एक महिला के शरीर में कई तरह बदलाव दखने को मिलते हैं. कई तरह के हार्मोनल भी चेंज होते हैं. कई बार चेंज हार्मोन शरीर के लिए घातक नहीं होती तो कई बार इससे शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. कई तरह की समस्याएं देखने को […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health News: प्रेग्नेंसी के दरमियान एक महिला के शरीर में कई तरह बदलाव दखने को मिलते हैं. कई तरह के हार्मोनल भी चेंज होते हैं. कई बार चेंज हार्मोन शरीर के लिए घातक नहीं होती तो कई बार इससे शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती है. प्रेग्नेंसी के दौरान लाइफस्टाइल और डाइट को भी अलग करना होता है. प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कई तरह के दिक्कतों से गुजरना पड़ता है. कई तरह की खाने पीने की चीजों से कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना शुरू हो जाता है. यदि आपको भी प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से बचना है तो डाइट और लाइफस्टाइल का खास ध्यान रखे.


कोलेस्ट्रॉल बढ़ने को कारण

आपको बता दें कि प्रेग्नेंसी के समय खानपान और बदलते लाइफस्टाइल के चलते शरीर में हार्मोनल चेंजेज होते दिखाई देते हैं. शरीर में तेजी से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. कोलेस्ट्रॉल जिससे की शरीर में फैट तेजी से बढ़ता है. जिसके कारण ऑर्गेनिक मॉलिक्यूल होता है. इसमें शरीर के अंदर टेस्टोस्टरॉन और एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल इनबैलेंस होने के कारण हाई कोलेस्ट्रॉल का सामना करना पड़ जाता है.

कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

जानकारी दें कि प्रेग्नेंसी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण किसी भी महिला के शरीर में बदलाव होने के कारण कई तरह की दिक्कतें आती है. जिसके कारण प्रीमैच्योर डिलीवरी और जेनेटिक डिसऑर्ड ,हाई बीपी के साथ हार्ट अटैक की समस्या भी हो सकती है. प्रग्नेंसी में कई लक्षण देखने को मिलती है. जिससे बचने के लिए हमें खास ध्यान रखने की जरूरत है.

कोलेस्ट्रोल बढ़ने के लक्षण:

1- हाई बीपी हो जाना

2- सांस लेने में दिक्कत

3- सीने में हल्की- हल्की दर्द

4- मन भारी उल्टी की समस्या

5- शरीर में थकान का महसूस होना

Tags :