Lifestyle: 30 मिनट इस तरह टहलने से दिल की बीमारी होती है दूर, पढ़ें पूरी खबर

Lifestyle: अधिकतर लोग सेहतमंद रहने के लिए रोज सुबह घर से टहलने के लिए निकलते हैं. परन्तु फिर भी उन्हें किसी प्रकार का फायदा नहीं मिलता है. वहीं एक्सपर्ट्स के अनुसार इसका बड़ा कारण है टहलने के दरमियान किसी न किसी चीज में उलझे रहना, कोई व्यक्ति कानों में हेडफोन लगाता है तो, कोई गानों […]

Date Updated
फॉलो करें:

Lifestyle: अधिकतर लोग सेहतमंद रहने के लिए रोज सुबह घर से टहलने के लिए निकलते हैं. परन्तु फिर भी उन्हें किसी प्रकार का फायदा नहीं मिलता है. वहीं एक्सपर्ट्स के अनुसार इसका बड़ा कारण है टहलने के दरमियान किसी न किसी चीज में उलझे रहना, कोई व्यक्ति कानों में हेडफोन लगाता है तो, कोई गानों में उलझा रहता है. कभी कोई दोस्तों संग बातें करते हुए टहलने जाता है.

टहलते समय बात करना गलत

अक्सर लोग एक ग्रुप में टहलने निकलते हैं, तो इस दरमियान होने वाली बातचीत रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी होती हैं, जो दिमाग को और अधिक उलझाती है, आपके मन पर बुरा प्रभाव डालती है. इसके साथ ही तनाव का कारण बीच-बीच में स्मार्ट वॉच के साथ दूसरे गैजेट्स पर आने वाले नोटिफिकेशंस भी ध्यान भटकाते हैं.

ब्रेन पर बुरा असर

वहीं आपके पूरे दिन के कार्यों से ब्रेन पूरी तरह से थक जाता है. जिससे आपकी याददाश्त कमजोर होने लगती है. आपका चिड़चिड़ापन, चिंता, तनाव आपके तन-मन को पूरी तरह से थका देती है. इससे बचने के लिए मन को शांत करके आप सुबह-शाम टहलकर इन परेशानियों से खुद को बचा सकते हैं. दरअसल इसे साइलेंट वॉकिंग कहते हैं.

आइए जानते हैं साइलेंट वॉकिंग क्या है, और इसके फायदे

1- सुबह हो या शाम, टहलने का सबसे बेहतर तरीका है, सैर करने के समय चुप रहना इसके साथ ही मन को भटकने से बचाना. जिसे करना हर किसी के बस की बात नहीं है. आप घर से निकलने से पहले बस कपड़े-जूते पहनिए.

2- अगर आप बीमारियों को भगाना चाहते हैं, इसके साथ दवाओं से खुद को दूर रखना चाहते हैं, तो सबसे सस्ता व भरोसेमंद तरीका है टहलना. यहां तक की पैदल चलने से अनेकों फायदे मिलते हैं, और खर्च भी कम होता है.

3- रिसर्च बताता हैं कि अगर आपको बुढ़ापे में भी अधिक एक्टिव रहना है, तो आप आज से ही टहलना शुरू कर दें. सुबह हो या शाम, जितना पैदल चलेंगे उतना ही साइलेंट तरीके से अपने काम पर ध्यान देंगे.

4- आप वॉक पर जाते हैं तो, आपकी सेहत को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है. परन्तु इसमें लापरवाही करने से फायदे की जगह पर नुकसान उठाया जा सकता है.

दिल की बीमारी होती है दूर

आपको बता दें कि, हमेशा टहलते रहने से आपकी सेहत अच्छी रहती है. इसके साथ ही आपकी दिल संबंधी बीमारी होने की संभावना कम होती है.