Health Lifestyle News: कई गंभीर बीमारियां को जन्म दे सकता है सोरायसिस, ये लक्षण होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें

Health Lifestyle News: सोरायसिस त्वचा से जुड़ी गंभीर समस्या है. जिसे नजर अंदाज करना आपकी परेशानियों को बढ़ा सकता है. कई बार ट्रेडिशनल (परंपरागत) दवाइयों के अधिक इस्तेमाल से पूरी स्किन खराब हो जाती है और इसका इलाज करना काफी कठिन हो जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इन दवाइयों में अधिक मात्रा में […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Lifestyle News: सोरायसिस त्वचा से जुड़ी गंभीर समस्या है. जिसे नजर अंदाज करना आपकी परेशानियों को बढ़ा सकता है. कई बार ट्रेडिशनल (परंपरागत) दवाइयों के अधिक इस्तेमाल से पूरी स्किन खराब हो जाती है और इसका इलाज करना काफी कठिन हो जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इन दवाइयों में अधिक मात्रा में स्टेरॉयड का इस्तेमाल किया जाता है. बीते कुछ सालों में सोरायसिस के मामलों काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. दिल्ली एम्स के पॉलीक्लिनिक में ही 2017 से 21 तक इसके 3000 मामले सामने आए हैं. वो भी तब जब ये क्लिनिक हफ्ते में एक बार ही खुलती है. ओपीडी में भी इन मामलों को लेकर काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है.

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार सोरायसिस के मरीजों पर डिप्रेशन और एंग्जाइटी भी हावी हो सकता है. हालांकि, इसको लेकर अभी रिसर्च चल रही है. सर्दियां आने पर सोरायसिस की समस्या बढ़ जाती है. अकेले भारत में ही इससे करीब 1 करोड़ लोग परेशान हैं.

इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज

डॉक्टरों के अनुसार सोरायसिस का कोई एक कारण नहीं होता है. यह एक क्रॉनिक स्किन डिजीज है, इसलिए इसका इलाज भी अधिक लंबे समय तक चलता है. इसका असर शरीर के किसी भी अंग पर हो सकता है. बॉडी पर लाल रंग के पैचेज नजर आते हैं. ऐसे में अगर शरीर पर लाल पैचेज लंबे समय से दिख रहा है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर उन्हें दिखाना चाहिए. क्योंकि इसकी पहचान आसानी से नहीं की जा सकती है. वहीं इस दौरान किसी दवा, क्रीम का इस्तेमाल गलती से भी नहीं करना आपके लिए बेकार साबित हो सकत है.

सोरायसिस जेनेटिक बीमारी है?

डॉक्टरों के अनुसार फैमिली हिस्ट्री यानी जेनेटिक कारणों से भी सोरायसिस हो सकता है. हालांकि, अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है. कहा जाता है कि अगर घर के किसी सदस्य को यह बीमारी है तो दूसरे को होने का भी अधिक खतरा रहता है. वहीं बहुत से विशेषज्ञ इसे जेनेटिक बीमारी मानने से इनकार करते हैं. सोरायसिस का इलाज संभव है. इसके ज्यादातर केस 20 से 30वर्ष के लोगों में अधिक देखने को मिलता है.

इन बातों का रखे विशेष ध्यान

डॉक्टरों के अनुसार अगर आपका पाचन तंत्र ठीक है तो सोरायसिस की समस्या से बचा जा सकता है. शराब, सिगरेट और मोटे लोगों में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है. इस बीमारी के कई इलाज मौजूद है. इनमें से एक इलाज धूप थेरेपी भी है. जिसमें धूप दिखाने से इस बीमारी के ठीक होने की बाद कही जाती है. अभी इसको लेकर कई तरह के रिसर्च भी किए जा रहे हैं.