Bad Cholesterol: आटे में क्या मिलाकर बनाएं रोटी? जो बढ़े बैड कोलेस्ट्रॉल को करेगा कम!

Bad Cholesterol: सर्दियों का आगाज हो चुका है. इस दौरान लोगों में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है. ऐसे में हम सब सही आहार को लेकर बैड कोलेस्ट्रॉल की बढ़ी मात्रा को कम कर सकते है. आइए जानते की आटें में ऐसा क्या मिलाकर खाया जाए जो आपके बढ़े बैड कोलेस्ट्रॉल से राहत दिला […]

Date Updated
फॉलो करें:

Bad Cholesterol: सर्दियों का आगाज हो चुका है. इस दौरान लोगों में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है. ऐसे में हम सब सही आहार को लेकर बैड कोलेस्ट्रॉल की बढ़ी मात्रा को कम कर सकते है. आइए जानते की आटें में ऐसा क्या मिलाकर खाया जाए जो आपके बढ़े बैड कोलेस्ट्रॉल से राहत दिला सके.

गेहूं का आटा और काले चने का करे सेवन

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना है तो आपको फाइबर युक्त खाना खाने की जरूरत है. गेहूं के आटे से बिना छाने रोटी बनाने से पहले इसमें काले चने का पाउडर डालें. इसमें अनसैचुरेटेड फैट्स पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है.

गेहूं के आटे और काले चने की रोटी खाने के फायदे

  1. गेहूं के आटे और काले चने की रोटी खाने से शरीर को भरपूर फाइबर मिलता है और बिना वजन भूख कंट्रोल होता है, जिससे वजन तेजी से कम होता है.
  2. काले चने और गेहूं के आटे की रोटी खाने से डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती हैं. काले चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम है, जो ब्लड शुगर लेवक को कम कर सकता है.
  3. इस रोटी को खाने से कब्ज की परेशानी को दूर किया जा सकता है.
  4. काले चने और गेहूं के आटे की रोटी से कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. हालांकि, अगर किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन करें.

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.