अगर आप भी बीच लवर हैं तो दोस्तों के साथ इन जगहों पर जरूर जाएं, बजट पर नहीं पड़ेगा असर

भारत सहित दुनियाभर में बहुत सारे खुबसूरत बीच है. अगर आप भी समंदर का किनारा घुमने के शौकिन है, तो इन जगहों को आपकों जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए.

Date Updated
फॉलो करें:

भारत में बीच का नाम आते ही सबसे पहले दिमाक में गोवा आता है. गोवा स्पेशली लोग समंदर का किनारा देखने ही आते है. लोकिन अब लोग विदेश जाकर भी बीच एक्सप्लोर करते है. समुद्र तटों को देखने के लिए विदेश यात्राएं भी करना शुरू कर दी हैं. यह एक सामान्य बात है कि अगर कोई किसी यात्रा के लिए विदेश गया है, तो वह वहां जरूर घूमने जाएगा. लेकिन कई लोग वहां सिर्फ बीच घूमने जाते हैं. 

रेयनिसफ्जारा बीच

यह समुद्र तट आइसलैंड के सबसे सुंदर स्थानों और समुद्र तटों में से एक माना जाता है. क्योंकि शायद आप ने पहले कभी काली रेत की समुद्र तट नहीं देखी होगी. इस समुद्र तट को आइसलैंड में रेयनिसफ्जारा बीच के नाम से जाना जाता है.

Reynisfjara Black Sand Beach
Reynisfjara Black Sand Beach

न्यू साउथ वेल्स 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर स्थित यह समंदर का किनारा बेहद खूसूरत है. इस समुद्र तट को दूर से देखने पर ऐसा लगेगा कि ज़मीन पर बर्फ गिरी हुई है. यह समुद्र तट न्यू साउथ वेल्स में स्थित है, इसका नाम दुनिया की सफेदतम रेत के लिए गिनीज रिकॉर्ड में दर्ज है. 

Nobbys Headland
Nobbys Headland

पापाकोलिया बीच

यह समुद्र तट हवाई में स्थित है. इसका हरा रंग ओलिवाइन के कारण है. यह एक प्रकार का मैग्नीशियम खनिज है जो समुद्र जल में ठंडा होने पर बनता है. अब आपको यह देखना है कि आप किस प्रकार की समुद्र तट पर जाना पसंद करेंगे. इन सभी समुद्र तटों की अपनी अलग पहचान है. 

ww
Papakolia Beach

मालदीव का बीच 

मालदीव का ये बीच अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है. आपने बहुत सी तस्वीरों में देखा होगा कि समुद्र जल चमक रहा है. ऐसा लगता है कि सितारे पृथ्वी पर आ गए हैं. जब आपको मौका मिलेगा कि नए साल के दिन मालदीव की इस सुंदर समुद्र तट पर जाएं, तो आप इस अहसास को कभी नहीं भूल सकेंगे.यह ज्योतिर्मय फाइटोप्लैंकटन है जो बीच पर चमकता है.