Raghav Chaddha: 'आज सदन से सांसद सस्पेंड नहीं हुए, डेमोक्रेसी सस्पेंड हुई', सांसदों के निलंबन पर बोले राघव चड्ढा

Raghav Chaddha: 13 दिसम्बर को संसद में शीतकालीन स्तर के दौरान हुए सुरक्षा चूक मामले में आज फिर 45 सांसदों को निलंबित कर दिया गया. जिसके बाद निलंबित सांसदों की कूल संख्या 141 हो गई

Date Updated
फॉलो करें:

Raghav Chaddha: संसद में चूक को लेकर गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे विपक्षी सांसदों के निलंबन पर आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा ने सरकार को आड़े हाथों लिया. उन्होंने संसद के इतिहास में एक साथ इतनी संख्या में सांसदों  के निलंबन पर कहा कि आज सदन में सांसद सस्पेंड नहीं हुए बल्कि डेमोक्रेसी सस्पेन्ड हुई है. उन्होंने केंद्र सरकार की तानाशाही पर सवाल उठाते हुए कहा कि सरकार ने इन विपक्षी सांसदों को सिर्फ इसलिए सस्पेंड किया है, क्योंकि उन्होंने संसद की सुरक्षा में हुई चूक पर सवाल पूछा था.

जिस भाजपा सांसद की वजह से आरोपी सदन के अंदर आएं वो सदन में बैठ है - राघव चड्ढा 

दो दिन में 141 सांसदों के निलंबन को लेकर केंद्र सरकार पर हमलावर और सरकार की नियत पर सवाल उठाते हुए राघव चड्ढा ने कहा कि 'यह बड़ी विडंबना है कि जिस भाजपा  सांसद के हस्ताक्षर से आरोपी सदन के अंदर आए थे, वो सांसद आज भी सदन के अंदर बैठे हैं और उनकी सदस्यता पर कोई आंच नहीं आई है". लेकिन इस बारे में सवाल पूछने वाले सांसदों को निलंबित कर दिया गया. 

'संसद के आरोपी भाजपा सांसद के मेहमान थे'

पंजाब से राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा ने भाजपा सरकार और मैसूर से बीजेपी संसद प्रताप सिम्हा पर निशाना साधते हुए कहा कि संसद में हंगामा मचाने वाले आरोपी बीजेपी सांसद के विजिटर्स पास पर संसद भवन में दाखिल हुए. चारों आरोपी एक तरह से बीजेपी सांसद के मेहमान थे. बावजूस इसके वो बतौर सांसद सदन में बैठे हैं और उनकी सदस्यता पर कोई आंच नहीं आई है. जबकि दूसरी ओर, संसद की सुरक्षा को लेकर चिंतित विपक्ष के सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया. 

सरकार से जवाब मांगने वाले 141 सांसद हुए सस्पेंड 

13 दिसम्बर को संसद में सुरक्षा चूक मामले में सरकार से जवाब मांगने वाले 141 सांसदों को सस्पेंड किया गया है. इन सांसदों को पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित किया गया है. राघव चड्ढा ने इस पर सरकार पर प्रश्न उठाते हुए कहा कि "मुझे ये कहने में बिल्कुल भी गुरेज नहीं है कि आज ये सांसद सस्पेंड नहीं हुए हैं, बल्कि डेमोक्रेसी सस्पेंड हुई है'.