Ram Mandir News: प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी उतरेंगे रामलला की पहली आरती, ससुराल का मेवा होगा भगवान का पहला भोग

Ram Mandir News: छत्तीसगढ़ से अयोध्या पहुंचे राइस मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश अग्रवाल ने कहा कि वह भगवान की ननिहाल से चावल का संदेश लेकर अयोध्या आये हैं. यह चावल छत्तीसगढ़ के 33 जिलों से एकत्रित किया गया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • रामलला के ससुराल के मेवे से लगेगा पहला भोग
  • ननिहाल से 3000 कुंतल चावल अयोध्‍या पहुंचेगा

Ram Mandir News: 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह धूमधाम से होगा. रामलला के अभिषेक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की पहली आरती करेंगे. प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला को विशेष भोग लगाने की तैयारी है. प्राण प्रतिष्ठा के बाद सबसे पहले रामलला को मायके से आए चावल और ससुराल से आए सूखे मेवे का भोग लगाया जाएगा. इसके लिए 30 दिसंबर को भगवान राम की जन्मभूमि छत्तीसगढ़ से 3000 क्विंटल चावल अयोध्या आएगा. चावल की अब तक की सबसे बड़ी खेप अयोध्या पहुंचेगी.

5 जनवरी को उपहार नेपाल से अयोध्या पहुंचेगा

वहीं, नेपाल के जनकपुर से भी कपड़े, फल और सूखे मेवे अयोध्या लाए जा रहे हैं. 5 जनवरी को 100 थालियों से सजा उपहार नेपाल से अयोध्या पहुंचेगा. भगवान राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ से अयोध्या पहुंचे राइस मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश अग्रवाल ने कहा कि वह भगवान राम के ननिहाल से चावल का संदेश लेकर अयोध्या आए हैं. यह 3000 क्विंटल चावल छत्तीसगढ़ के 33 जिलों से इकट्ठा किया गया है और यह चावल 30 दिसंबर को अयोध्या पहुंचेगा. इसके बाद यह चावल राम मंदिर ट्रस्ट को समर्पित किया जाएगा.

विश्व हिंदू परिषद ने चंदा मांगने वालों को लेकर किया सावधान

वहीं, विश्व हिंदू परिषद ने 22 जनवरी 2024 को होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए अवैध रूप से चंदा मांगने वालों से लोगों को सावधान किया है. क्योंकि कुछ खबरें सामने आई हैं जिनमें राम लला के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए चंदा मांगा जा रहा है. हालांकि, विश्व हिंदू परिषद ने इन सभी बातों का खंडन करने से इनकार कर दिया है और वीएचपी ने भी लोगों से इस बारे में सतर्क रहने का आग्रह किया है.

PM समेत कई हस्तियों को भेज गया है निमंत्रण

आपको बता दें कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से इस कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी समेत कई हस्तियों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है. इसके साथ ही ट्रस्ट की ओर से डाक विभाग की ओर से अयोध्या के प्रमुख साधु-संतों को भी निमंत्रण पत्र भेजा गया है. पौष शुक्ल द्वादशी पर 22 जनवरी को मंदिर के गर्भगृह में रामलला की नई मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी.

प्राण प्रतिष्ठा कब होगी

काशी के ज्योतिषाचार्य गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ के अनुसार 22 जनवरी को शुभ समय 12:29:8 से 12:30:32 तक है. उन्होंने कहा कि इस समय विभिन्न राशियों के शुभ प्रभाव से लोग स्वस्थ रहेंगे और जीवन में प्रगति हासिल कर सकेंगे. बृहस्पति की राशि मेष है और शनि की राशि प्रधान है. जिसका लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

17 से 22 जनवरी का कार्यक्रम

17 जनवरी से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह शुरू होगा. 17 जनवरी को रामलला की अचल मूर्ति की भव्य शोभा यात्रा निकालकर राम जन्मभूमि परिसर में स्थापित की जाएगी. इसके बाद 18 जनवरी से पूजा-अर्चना का सिलसिला शुरू होगा. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के साथ अनुष्ठान संपन्न होगा. 22 जनवरी को मृगशिरा नक्षत्र में दोपहर 12:20 बजे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. 12:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी रामलला की पहली आरती करेंगे.