कर्तव्य पथ पर नारी शक्ति का अद्भुत प्रदर्शन, पहली बार BSF महिला ब्रास बैंड परेड में हुई शामिल

India 76th Republic Day: आज देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. देशभर में लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. दिल्ली के कर्तव्य पथ पर भारत की शक्ति का जोरदार प्रदर्शन दिखाई दिया.

Date Updated
फॉलो करें:

Republic Day 2024: भारत आज अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. सुबह सबसे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कर्तव्य पथ पर ध्वजारोहण कर कार्यक्रम की शुरुआत की है. वही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के वॉर मेमोरियल में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान पीएम ने राष्ट्रीय ध्वज को फहराया. देश की राजधानी कर्तव्य पथ पर एक भव्य परेड की मेजबानी कर रही है, जिसमें नारी शक्ति का पराक्रम देखने को मिल रहा है. मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रों शामिल हुए हैं.

परेड में महिलाओं का शौर्य

दिल्ली में कर्तव्य पथ पर परेड में भारत की ताकत का जोरदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. आज पहली बार देश कर्तव्य पथ पर नारी शक्ति का अद्भुत और अदम्य पराक्रमी कौशल देखा गया. भव्य परेड में महिलाओं के शौर्य की झांकी देखकर हर कोई गर्व महसूस कर रहा है. 

बता दें, इस बार गणतंत्र दिवस में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रों मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए हैं. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुर्मू और मैंक्रों का स्वागत किया है. गणतंत्र दिवस पर पहली बार 'नारी शक्ति' का जलवा देखने को मिला.

'नारी शक्ति' की थीम

गणतंत्र दिवस के मौके पर 'नारी शक्ति' की थीम पर कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में चार MI-17 IV हेलीकॉप्टरों ने कर्तव्य पथ पर मौजूद दर्शकों पर फूलों की वर्षा की है. साथ ही राष्ट्रपति मुर्मू और फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैंक्रों 'पारंपरिक बग्गी' में सवार होकर कर्तव्य पथ पर पहुंचे. करीब 40 साल बाद यह परंपरा एक बार फिर शुरू की गई है. 'पहली बार शंख और नगाड़ा बजाकर शुरुआत.'

दिल्ली में 8000 जवान तैनात

देश में आज गणतंत्र दिवस की धूम है. स्कूल-कॉलेजों में गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया जा रहा है. जिसके मद्देनजर सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है. केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस उत्सव के मद्देनजर दिल्ली में 8000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए हैं. इसके अलावा हवाई खतरे से निपटने की भी तैयारी है.

भारत का लोकतांत्रिक इतिहास 

26 जनवरी भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. यह एक ऐतिहासिक दिन है. 26 जनवरी 1950 को भारत ने एक संप्रभु गणराज्य के रूप में अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की थी. 75वें गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन नई दिल्ली के राजपथ पर हो रहा है. समारोह की शुरुआत राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ हुई.