Anti Aging Face pack: चेहरे पर नहीं दिखेगी बढ़ती उम्र, घर पर ही बना लीजिए ये नैचुरल एंटी एजिंग फेस पैक

खूबसूरत, जवां और चमकदार दिखना चाहिए। लेकिन बढ़ती उम्र के निशान जब चेहरे पर दिखने लगते हैं तो माथे पर अपने आप चिंता की लकीरें दिखने लगती है। चेहरे पर आती झुर्रियां यानी फाइन लाइन्स, लटकती त्वचा, लोच की कमी और चेहरे पर ताजगी की कमी बताती है कि आपको एंटी एजिंग मैथड अपनाने की […]

Date Updated
फॉलो करें:

खूबसूरत, जवां और चमकदार दिखना चाहिए। लेकिन बढ़ती उम्र के निशान जब चेहरे पर दिखने लगते हैं तो माथे पर अपने आप चिंता की लकीरें दिखने लगती है। चेहरे पर आती झुर्रियां यानी फाइन लाइन्स, लटकती त्वचा, लोच की कमी और चेहरे पर ताजगी की कमी बताती है कि आपको एंटी एजिंग मैथड अपनाने की जरूरत है। 35 साल के बाद यूं भी चेहरे पर उम्र के निशान दिखने लगते हैं और फेशियन के साथ साथ चेहरे की ज्यादा देखभाल की जरूरत होने लगती है। यूं देखा जाए तो मार्केट में कई तरह के एंटी-एजिंग क्रीम और प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन ये काफी महंगे होने के साथ साथ कभी कभी त्वचा पर असर भी नहीं करते हैं और इनके साइड इफेक्ट होने का भी खतरा बना रहता है। आयुर्वेद में चेहरे पर उम्र के निशान हटाने के लिए कई तरह के नैचुरल फेस पैक बताए गए हैं जिनके उपयोग से बढ़ती उम्र के निशान चेहरे से गायब हो जाएंगे औऱ आपका चेहरा जवां, खिला खिला (beauty Tips)और दमकता हुआ दिखेगा। चलिए आज जानते हैं घर पर ही इन एंटी एजिंग Face pack को कैसे बनाया जाए।

दही का फेस पैक


दही त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए काफी बेस्ट ऑप्शन है। दही के इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा को रेजुनवेट करने में हैल्प मिलती है। दही के इस्तेमाल से चेहरे की रंगत में निखार आता है और त्वचा से एजिंग के निशान कम होने लगते हैं। दही त्वचा के भीतर तक जाकर पोर्स को साफ करता है, डैड सेल्स हटाता है और दाग धब्बे भी हटाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा में कसावट आती है और डार्क स्पॉट्स भी गायब होने लगते हैं।

एक कटोरी में दही लीजिए। इसमें थोड़ी सी हल्दी और एलोवेरा जैल मिलाइए और अच्छे से मिक्स कर लीजिए। इसे चेहरे पर लगाकर आधा घंटा के लिए सूखने दीजिए और फिर चेहरे को ठंडे पानी की मदद से धो लीजिए। हल्दी औऱ दही मिलकर आपके चेहरे की त्वचा को बूढ़ा होने से बचाएंगे और इससे आपकी त्वचा में कसावट आएगी और चेहरे पर ग्लो आ जाएगा।

खीरे और एलोवेरा का फेस पैक


खीरे और एलोवेरो में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं। इन दोनों के उपयोग से त्वचा को मॉस्चुराइजिंग पावल मिलती है, त्वचा में कसावट आती है और फाइन लाइन्स यानी झुर्रियों के निशाम कम होते हैं। इस फेस पैक की मदद से आंखों के नीचे काले घेरे कम होते हैं औऱ चेहरे की रंगत साफ हो जाती है। खीरे को कस कर उसका रस निकाल लीजिए। इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जैल मिलाइए। इसमें दो चम्मच दही और नींबू का रस मिलाकर फेस पैक बना लीजिए। इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाइए औऱ फिर फर्क देखिए। इससे आपका चेहरा कस जाएगा, इसकी कमनीयता बढ़ेगी, डार्क सर्कल कम होंगे और झुर्रियां भी कम होने लगेंगी।

दूध और चंदन पाउडर का फेस पैक


कच्चे दूध में थोड़ा सा चंदन पाउडर मिलाइए और जरा सा एलोवेरा जैल मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर उम्र के निशान कम होने लगते हैं। इससे त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है और चेहरे की कसावट औऱ लोच बढ़ती है। दूध चेहरे पर नमी लाता है और चंदन पाउडर चेहरे की रंगत निखार देता है।

नींबू के रस का फेस पैक

एक बाउल में एक पका केला लीजिए और इसमें जरा सा नींबू का रस मिला दीजिए। इसमें ही जरा सी हल्दी और जरा सा एलोवेरा जैल मिलाकर पैक बनाइए और चेहरे पर लगा दीजिए। इससे आपके चेहरे को संपूर्ण पोषण मिलेगा। दाग धब्बे दूर होने के साथ साथ त्वचा पर एजिंग के निशाम कम होंगे और रंग भी साफ होगा।