लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा कदम, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को मिली z कैटेगरी सुरक्षा

CEC Z Category Security: मुख्य चुनाव आयुक्त की ये सुरक्षा खतरे की आशंका के चलते बढ़ाई गई है. हालांकि मंत्रालय ने आईबी की ख़तरे की आशंका संबंधी रिपोर्ट की विस्तृत जानकारी मीडिया से साझा नहीं की है.

Date Updated
फॉलो करें:

CEC Z Category Security: लोकसभा चुनाव से पहले सभी राजनीतिक दलों के बीच जोर शोर से  तैयारियां चल रही है. ऐसे में आम चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को z कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की है. सूत्रों से मिलीं जानकारी के अनुसार, गृह मंत्रालय ने इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) की एक खुफिया रिपोर्ट के आधार पर राजीव कुमार की सुरक्षा बढ़ाई है. बता दें, कि उनकी ये सुरक्षा खतरे की आशंका के चलते बढ़ाई गई है. हालांकि मंत्रालय ने आईबी की ख़तरे की आशंका संबंधी रिपोर्ट की विस्तृत जानकारी मीडिया से साझा नहीं की है. 

z कैटेगरी के तहत 33 सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को अब z कैटेगरी सुरक्षा मिलने के बाद अब उनके साथ सीआरपीएफ कमांडो सहित कुल 33 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. इनमें से कुमार के आवास पर 10 शस्त्र स्टैटिक गार्ड, 24 घंटे सुरक्षा प्रदान करने वाले 6 निजी सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ) और तीन शिफ्टों में काम करने वाले 12 सशस्त्र एस्कॉर्ट कमांडो शामिल रहेंगे. इसके अलावा हर समय कुमार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए  हर शिफ्ट में दो वॉचर और तीन ट्रेंड ड्राइवर स्टैंडबाय पर रहेंगे. 

मौजूदा सियासी उथल-पुथल को देखते हुए लिया गया फैसला 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, राजीव कुमार की सुरक्षा बढ़ाने का यह फैसला लोकसभा चुनाव से पहले चल रहे सियासी उथल-पुथल को देखते हुए लिया गया है.  क्योंकि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी)  जैसे विपक्षी दल चुनाव आयोग के खिलाफ लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

मुख्य चुनाव आयुक्त के बारे में... 

 राजीव कुमार 1984 बैच के रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर हैं.  इन्होंने 15 मई, 2022 को 25वें  मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यभार संभाला था. इससे पहले इन्हें 1 सितंबर, 2020 को चुनाव निकाय में चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था.