Assembly Election Result 2023: MP, छत्तीसगढ़, राजस्थान में BJP की शानदार जीत, जानिए कितनी मिली सीटें?

Assembly Election Result 2023: कांग्रेस के लिए बस तेलंगाना से अच्छी खबर सामने आई है. जहां उसने के चंद्रशेखर राव की भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) पार्टी को मात दी है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • MP, छत्तीसगढ़, राजस्थान में BJP की शानदार जीत

Assembly Election Result 2023: देश में 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर  आज यानि रविवार को वोटों की गिनती की गई. जिसमें से बीजेपी ने 3 राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में शानदार जीत हासिल की. वहीं भाजपा की इस ऐतिहासिक जीत ने कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है. कांग्रेस के लिए बस तेलंगाना से अच्छी खबर सामने आई है. जहां उसने के. चंद्रशेखर राव की भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) पार्टी को मात दी है.  

किस  पार्टी को कहां से मिली कितनी सीट

छत्तीसगढ़ में बीजेपी की शानदार जीत 

छत्तीसगढ़ में भाजपा ने शानदार जीत हासिल की है. चुनाव आयोग की तरफ से रात 11 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार पार्टी को राज्य की 90 सीटों में से 52 पर जीत मिली है. और दो पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस ने 34 सीटें जीती हैं और एक पर आगे चल रही है. इसके अतिरिक्त 1 सीट अन्य पार्टी ने जीती है. राज्य में हुई हार के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्यपाल से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंप दिया है 

मध्य प्रदेश भाजपा लहराया परचम 

मध्य प्रदेश में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिला है. पार्टी को राज्य की 230 विधानसभा सीटों में से 156 पर जीत हासिल हुई है. और7 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस को 62 सीटों पर सफलता मिली है. तो  पार्टी 4 सीटों पर आगे चल रही है. इसके अलावा 1 सीट अन्य पार्टी के खाते में गई है. 

राजस्थान में कायम हुआ पुराना रिवाज 

राजस्थान में इस बार लंबे समय से चल रहा रिवाज दुबारा कायम हुआ है यानी पांच साल बाद सत्तामें बदलाव हुआ है.  भाजपा ने राज्य की 199 विधानसभा सीटों में से 115 पर जीत हासिल की है.  वहीं कांग्रेस को 68 सीटों पर सफलता हासिल हुई है. और पार्टी 1 सीट पर आगे चल रही है. इस जनादेश को स्वीकारते हुए राज्य के मौजूदा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. 

तेलंगाना में बीआरएस को झटका

तेलंगाना में मुख्यमंत्री केसीआर की नेतृत्व वाली पार्टी (भारत राष्ट्र समिति ) बीआरएस  को झटका लगा है. पार्टी को राज्य में हार का मुंह देखना पड़ा है.  कांग्रेस ने 119 सीटों में से 64 पर जीत दर्ज हासिल करके बहुमत पा लिया है. वहीं बीआरएस 38 सीटें जीत चुकी तो एक पर आगे चल रही है. इसके अलावा बीजेपी ने 8 तो एआईएमआईएम ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की है. इस दौरान हार के बाद केसीआर ने भी अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है.