Budget Session: आज से बजट सत्र का आगाज, राष्ट्रपति मुर्मू का नई संसद भवन में पहला संबोधन

Budget Session : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन के साथ संसद के बजट सत्र का आगाज हो गया है. इस दौरान उन्होने मोदी सरकार के पिछले पांच साल के काम बताए.

Date Updated
फॉलो करें:

Budget Session: आज से संसद के बजट सत्र का आगाज हो गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई संसद भवन में अपना पहला संबोधन दिया. इसी के साथ बजट सत्र की शुरुआत हुई. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह अंतिम सत्र है. इसके लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जॉइंट सेशन को संबोधित किया. इस दौरान राष्ट्रपति ने सरकार के पिछले पांच साल के काम बताए और कहा कि ये आजादी के अमृतकाल की शुरुआत है.

370 से लेकर राम मंदिर तक का जिक्र

आज सुबह 11 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र की आधिकारिक शुरुआत हो गई. इस दौरान राष्ट्रपति मुर्मु ने आर्टिकल 370 सहित राम मंदिर की भी चर्चा की. संसद के जॉइंट सेशन को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि राम मंदिर के निर्माण की आकांक्षा सदियों से थी, जो कि आज सच हो चुका है. उन्होंने आगे कहा कि जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने को  लेकर शंकाएं थीं, आज वे इतिहास हो चुकी हैं. 

वैश्विक संकट का भी किया जिक्र 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण के दौरान कहा कि बीते सालों में दुनिया ने दो बड़े युद्ध देखे और कोरोना जैसी वैश्विक महामारी का भी सामना किया. ऐसे वैश्विक संकटों के बीच भी मेरी सरकार के कदम नहीं डगमगाए, सरकार ने देश में महंगाई को काबू में रखा, सामान्य भारतीय का बोझ नहीं बढ़ने दिया. 

'भारत में 46 प्रतिशत डिजिटल लेनदेन' 

अपने अभिभाषण के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि, आज दुनिया के कुल रियल टाइम डिजिटल लेनदेन का 46 प्रतिशत भारत में होता है. पिछले महीने UPI से रिकॉर्ड 1200 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए हैं. इसके तहत 18 लाख करोड़ रुपए का रिकॉर्ड लेनदेन हुआ है.

निर्मला सितारमण पेश करेंगी अंतरिम बजट 

वित्त मंत्री निर्मला सितारमण संसद का अंतरिम बजट पेश करेंगी. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि 9 फरवरी तक चलने वाले इस सत्र में कई मुख्य एजेंडे होंगे. 17वीं लोकसभा के इस संक्षिप्त सेशन में पहले राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा. जिसके बाद अंतरिम बजट पेश किया जाएगा. धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा होगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका जवाब देंगे.  

अंतरिम बजट 2024 क्या है? 

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 112 के अनुसार, प्रत्येक वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पहले सरकार द्वारा केंद्रीय बजट पेश किया जाता है. बता दें, बजट किसी वित्तीय वर्ष में सरकार की आय और व्यय से जुड़ा एक पूरा ब्यौरा है. बजट प्रत्येक वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से शुरू होकर अगले साल 31 मार्च को समाप्त होता है. बता दें, इस वर्ष लोकसभा चुनाव होने वाले है, इसीलिए यह इस बार का मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट होगा. लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार जुलाई में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश करेगी.