14 जनवरी से शुरू होने वाली कांग्रेस की 'न्याय यात्रा' के नाम में हुआ बदलाव, जानें अब क्या होगा नया नाम?

Bharat Jodo Nyay Yatra: यात्रा के नाम में बदलाव किये जाने को लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने जानकारी दी है. इससे पहले इस यात्रा का नाम 'भारत न्याय यात्रा' दिया गया था.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • :14 जनवरी से शुरू होने वाली कांग्रेस की 'न्याय यात्रा' के नाम में हुआ बदलाव
  • अब  'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' होगा नया नाम

Bharat Jodo Nyay Yatra: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 14 जनवरी से शुरू होने वाली कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 'न्याय' यात्रा के नाम में बड़ा बदलाव किया गया है. अब इस यात्रा का नाम  'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' किया गया है. बता दें, कि आम चुनाव से पहले राहुल गांधी एक बार फिर देश के कई राज्यों की यात्रा पर निकलने वाले हैं. यात्रा के नाम में बदलाव किये जाने को लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने जानकारी दी है. इससे पहले इस यात्रा का नाम 'भारत न्याय यात्रा' दिया गया था.    

इस दौरान कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि यात्रा की शुरुआत मणिपुर की राजधानी इंफाल से होगी, जो 14 जनवरी दोपहर 12 बजे से शुरू की जाएगी. इस यात्रा की शुरुआत कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे हरी झंडी दिखाकर करेंगे. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी इस यात्रा में जनता के सामने अपने  सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक विचार साझा करेंगे. 

15 राज्यों के 110 जिलों से गुजरेगी यात्रा 

यात्रा को लेकर अधिक जानकारी देते हुए जयराम रमेश ने कहा कि 6.700 किलोमीटर लंबी यह यात्रा देश के 15 राज्यों से होकर गुजरेगी. इस दौरान राहुल गांधी बस और पैदल यात्रा करेंगे. इस यात्रा में शामिल होने के लिए इंडिया गठबंधन के सहयोगी राजनीतिक दलों को भी निमंत्रण दिया गया है. कांग्रेस नेता ने  कहा कि राहुल गांधी 67 दिनों तक चलने वाली इस भारत जोड़ों न्याय यात्रा के तहत 6173 किलोमीटर का  सफर तय करेंगे. यह यात्रा 15 राज्यों के 110 जिलों से होकर गुजरेगी. इसके अंतर्गत 100 लोकसभा सीटों को कवर किया जाएगा. इस यात्रा का समापन मुंबई में होगा. 

यात्रा को लेकर मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी ने की बैठक

इस दौरान कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बताया कि आज (4 जनवरी) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी के एक बैठक हुई. दोनों के बीच इस मीटिंग में लोकसभा चुनाव की तैयारी और राहुल गांधी की मणिपुर से शुरू होने वाली यात्रा को लेकर चर्चा की गई. बैठक में कांग्रेस के सभी प्रदेश अध्यक्ष  भी शामिल रहे. 

भारत जोड़ों यात्रा पर भी बोले जयराम रमेश 

जयराम रमेश ने इस दौरान कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का भी जिक्र किया. उन्होंने दावा किया कि राहुल गांधी के नेतृत्व में कन्याकुमारी से कश्मीर तक निकाली गई 4000 किलोमीटर लंबी यात्रा ने पूरे भारत का माहौल बदलने और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा भरने का काम किया था. उन्होंने कहा कि यह यात्रा पार्टी और देश के इतिहास के लिए मील का पत्थर साबित हुई थी.