Bihar : नीतीश के इस्तीफे से बौखलाई कांग्रेस, कहा- 'गिरगिट की तरह रंग बदल रहे नीतीश कुमार, जनता माफ नहीं करेगी'

Bihar : रविवार को बिहार की राजनीति में बड़ा फेरबदल सामने आया है. नीतीश कुमार ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है.

Date Updated
फॉलो करें:

Bihar :  बिहार की राजनीति में आज बड़ा खेला हो गया. नीतीश कुमार ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. वहीं, नीतीश कुमार के इस्तीफे से विपक्षी गठबंधन इंडिया को बड़ा झटका लगा है. बिहार मे महागठबंधन बिखर गया है. रविवार की सुबह नीतीश कुमार ने पटना स्थित राजभवन में राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. नीतीश के इस्तीफे से कांग्रेस भी बौखला गई है. कांग्रेस जेडीयू नेता से इस कदर नाराज है कि उनकी तुलना उसने गिरगिट से कर दी है और कहा है कि जनता उन्हें कभी माफ नहीं करेगी.

कांग्रेस का नीतीश पर वार 

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लिखा कि, 'बार-बार राजनीतिक साझेदार बदलने वाले नीतीश कुमार रंग बदलने में गिरगिटों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. इस विश्वासघात के विशेषज्ञ और उन्हें इशारों पर नचाने वालों को बिहार की जनता माफ नहीं करेगी. बिलकुल साफ है की भारत जोड़ो न्याय यात्रा से प्रधानमंत्री और बीजेपी घबराए हुई है और उससे ध्यान हटाने के लिए यह राजनीतिक ड्रामा रचा गया है.'

इंडिया गठबंधन को झटका!

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले नीतीश कुमार का ये फैसला विपक्षी गठबंधन इंडिया को लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है. बता दें, नीतीश कुमार ही इंडिया गठबंधन के सूत्रधार माने जाते हैं. शुक्रवार को ही जेडीयू से जुड़े सूत्रों ने बताया था कि नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन का संयोजक नहीं बनाए जाने और सीट शेयरिंग में हो रही देरी से नाराज थे.

9वीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे नीतीश

बिहार में बनी नई सरकार में नीतीश कुमार 9वीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे. उनके साथ बीजेपी के दो नेता डिप्टी सीएम बनेंगे. उपमुख्यमंत्री पद की शपथ कोन लेगा इस बात का खुलासा अभी नहीं हुआ है. डिप्टी सीएम पद को लेकर सस्पेंस बरकरार है. हालांकि सूत्रों का कहना है कि सुशील मोदी और रेणु देवी उपमुख्यमंत्री हो सकते हैं.

नीतीश कुमार आज शाम 9वीं बार सीएम पद की शपथ ले सकते हैं. खबरों के अनुसार, 6 से 8 नेता मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. नई सरकार में जीतन राम मांझी की पार्टी हम भी शामिल होगी. मांझी अपना समर्थन पत्र नीतीश कुमार को सौंपेंगे.

इस्तीफे पर क्या बोले नीतीश कुमार 

इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार ने अपने बयान में कहा कि गठबंधन में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा था. डेढ़ साल गठबंधन था, वहां स्थिति ठीक नहीं थी, कुछ काम ही नहीं हो रहा था. मैं नए गठबंधन में जा रहा हूं.