Weather: देश में कई जगह पर होगी बारिश, दिल्ली का बढ़ेगा तापमान, जानिए मौसम का हाल!

Weather: राजधानी दिल्ली कि बात करें तो यहां पर लोगों को सुबह के समय गुलाबी ठंड का एहसास होने लगा है, लेकिन दोपहर के समय तेज गर्मी पड़ने कि वजह से लोगों को कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अभी इस सप्ताह ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. वहीं […]

Date Updated
फॉलो करें:

Weather: राजधानी दिल्ली कि बात करें तो यहां पर लोगों को सुबह के समय गुलाबी ठंड का एहसास होने लगा है, लेकिन दोपहर के समय तेज गर्मी पड़ने कि वजह से लोगों को कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अभी इस सप्ताह ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. वहीं अगले सप्ताह मौसम में गिरावट आने से लोगों को ठंड का एहसास होने लगेगा.

बिहार मौसम का अलग ही है मिजाज

राजधानी दिल्ली में जहां मौसम सुबह ठंडा और दोपहर में गरम रहता है. वही दूसरी और बिहार के उत्तर व दक्षिण पूर्व भागों में एक या दो जगह बारिश होने के साथ पटना सहित शेष जिलों में मौसम शुष्क बने रहने कि संभावना जताई गई है. वहीं बीते 24 घंटों के दौरान दक्षिणी और उतरी भागों के एक या दो सटहनों पर हल्की बारिश दर्ज की गई है. मधेपुरा के मुरलीगंज में भी 34.4 मिमी बारिश दर्ज की गई, कल बुधवार को 15 जिलों के अधिकतम तापमान में वृद्धि हुई तो पटना सहित 16 जिलों के तापमान में गिरावट आई है. 36.8 डिग्री सेल्सियस के साथ वैशाली में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

झारखंड का कैसा है मौसम?

झारखंड राज्य कि बात करें तो यहां आज मौसम शुष्क बने रहने कि संभावना है, पूरे राज्य में बारिश होने के कोई भी आसार नहीं है. वहीं गर्मी और गरज-चमक को लेकर भी मौसम विभाग ने कोई भी चेतावनी नहीं जारी की है. झारखंड कि राजधानी रांची में आज आसमान साफ रहने वाला है. आपको बता दें कि राज्य में अब मानसून खत्म होने वाला है. इसी बीच झारखंड में लगभग सभी जगहों पर तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है.

जम्मू-कश्मीर में है मौसम ठंडा

बता दें कि भारत के स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू और कश्मीर में ठंड कि आहट होने लगी है और पहाड़ी क्षेत्रों लगभग ठंड या चुकी है. बीते दिन ही मध्य कश्मीर के गांदरबाल जिले में जोजिला के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी देखी गई थी। जिससे पूरा पहाड़ सफेद बर्फ की चादर से ढका हुआ नजर आ रहा था. वहीं दूसरी और मैदानी क्षेत्रों में हल्की- फुल्की बारिश देखी गई.

पंजाब में मौसम ठंडा

पंजाब राज्य कि बात करें तो यहां मौसम बिल्कुल बदल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार आज आसमान साफ रहने के अनुमान जताया गया है. वहीं न्यूनतम तापमान 21 और अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस रहेगा. सुबह और रात के तापमान में हल्की ठंड बनी हुई है. दिन के समय में अभी भी चिलचिलाती धूप से लोग दिक्कत झेल रहे है.

हिमाचल में कई जिलों में आ सकती है आंधी

हिमाचल प्रदेश राज्य के प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में मौसम साफ रहने से मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही सामान्य है. पूरे जनजातीय क्षेत्रों में धूप खिलने से तापमान में सुधार हुआ है. मौसम विभाग की ओर से 15 अक्टूबर को प्रदेश के 5 जिलों में आंधी के साथ बारिश होने की जानकारी दी गई है.

देश में कहां हो सकती है बारिश?

मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार आगामी दो दिनों के दौरान दक्षिण आतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. इसके बाद बारिश में कमी आने की संभावना है.

वहीं इसी बीच , कुछ अन्य राज्यों से दक्षिण- पश्चिम मानसून की वापसी होने लगी है. बिहार झारखंड, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से , गांगेय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों से मानसून की वापसी हो सकती है.