Deadline: वित्तीय कामों को 31 December तक खत्म कर दिया जाएगा, होम लोन ऑफर की पूरी सूची

Deadline: भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने सारे ग्राहकों के लिए नए लॉकर एग्रीमेंट को आने वाले 31 दिसंबर, 2023 तक साइन करने की बात कही है, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • जिन ग्राहकों ने अपने यूपीआई आईडी को पूरे साल यूज नहीं किया है. इनकी आईडी को 31 दिसंबर को बंद कर दिया जाएगा.
  • आईटीआर फाइल करने की डेडलाइन से पहले आप ऐसा करने में सफल होते हैं तो, आप भविष्य में इनकम टैक्स से खुद को बचा सकते हैं.

Deadline: साल 2023 का अंत होते ही कई वित्तीय कार्यों की डेडलाइन लगभग नजदीक है. वहीं आधा दिसंबर निकल चुका है, अगर आपके भी पैसे संबंधी कार्य रूके हुए हैं तो, आप भी वित्तीय नुकसान से बचने के लिए जल्द से जल्द काम को पूरा कर लेना चाहिए. 

1- डीमैट खाते को करें कम्पलिट 

आप अपने म्यूचुअल फंड एवं डीमैट खाते में नॉमिनेशन के कार्य को रोक कर रखे हैं तो, आपको इसे पूरा करने की जरूरत है. मिली सूचना के मुताबिक इसकी डेडलाइन 31 दिसंबर को समाप्त कर दी जाएगी. अगर आप इस काम को पूरा नहीं करते हैं तो आपके MF एवं डीमैट खाते को निष्क्रिय कर दिया जाएगा. जिसके बाद आपको नॉमिनी ऐड करना होगा फिर जाके इसे दोबारा चालू कर दिया जाएगा.

2- डेडलाइन समय नजदीक 

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने सारे ग्राहकों के लिए नए लॉकर एग्रीमेंट को आने वाले 31 दिसंबर, 2023 तक साइन करने की डेडलाइन डेट दी गई है. वहीं आपने भी अगर नया लॉकर एग्रीमेंट साइन नहीं किया तो इस कार्य को जितना जल्दी हो खत्म कर लीजिए. वहीं अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो, आपको आगे जाकर नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

3- एसबीआई अमृत कलश 

जानकारी मिल रही है कि, भारतीय स्टेट बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम को 31 दिसंबर तक समाप्त कर दिया जाएगा. वहीं इस स्कीम के आधार पर सारे ग्राहकों को 400 दिन की स्पेशल एफडी पर 7.10 फीसदी ब्याज दर पर दिया जा सकता है. जबकि सीनियर सिटीजन के लिए 7.60 फीसदी ब्याज की व्यवस्था स्टेट बैंक की तरफ से की गई है.

4- आईटीआर की डेडलाइन 

वित्त वर्ष 2022-23 के लिए लेट फीस देने के साथ आईटीआर फाइल करने की डेडलाइन 31 दिसंबर को खत्म हो रही है. मगर फिर भी आप ऐसा करने में सफल होते हैं तो, आप भविष्य में इनकम टैक्स नोटिस से बच सकते हैं. साथ ही 5 लाख रुपये से कम इनकम वाले लोगों को 1,000 रुपये बतौर जुर्माना देना पड़ेगा. जबकि 5 लाख रुपये से ज्यादा इनकम वाले लोग 5000 रुपये का जुर्माना देकर वित्त वर्ष के लिए आईटीआर फाइल कर सकते हैं. 

5- फेस्टिव होम लोन 

फेस्टिव सीजन में स्पेशल होम लोन ऑफर भारतीय स्टेट बैंक दे रही है. जिसकी डेडलाइन 31 दिसंबर को खत्म होगी, इस ऑफर के अनुसार ग्राहकों को प्रोसेसिंग फीस पर 0.17 फीसदी छूट के साथ वर्ष के तौर पर 8.40 फीसदी ब्याज दर पर होम लोन का लाभ दिया जा सकता है. जबकि इस स्पेशल लोन ऑफर के तहत ग्राहकों को 0.65 फीसदी अतिरिक्त ब्याज दर दिया जा रहा है.

6- UPI आईडी का समय 

दरअसल जिन ग्राहकों ने अपने यूपीआई आईडी को पूरे साल यूज नहीं किया है. उनकी आईडी को 31 दिसंबर के बाद बंद कर दिया जाएगा. इस हालात में आपको अपने यूपीआई आईडी जल्द से जल्द इस्तेमाल करने की जरूरत है. जिससे ये फायदा होगा कि, आपकी आईडी डीएक्टिवेट नहीं होगी.