Weather Update : उत्तर भारत में कोहरे और ठंड का कहर, इन शहरों में धूप खिलने से लोगों को मिली राहत

Weather Update : उत्तर भारत समेत पूरे दिल्ली एनसीआर में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रहीं है. वहीं, कई शहरों में धूप खिलने से लोगों को थोड़ी राहत मिली है.

Date Updated
फॉलो करें:

Weather Update: दिल्ली-NCR सहित पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है. तापमान गिरने के साथ ही ठंड बढ़ती जा रही है. कई शहरों में मौसम विभाग ने कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, कई इलाकों में धूप निकलने से लोगों को बर्फीली ठंड से थोड़ी राहत मिली है. वहीं, पहाड़ों पर  बारिश और बर्फबारी से ज्यादातर क्षेत्र में गलन भरी ठंड महसूस की गई. न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई है.

इन शहरों में कोहरे का कहर 

बढ़ती ठंड से अभी कुछ दिनों तक लोगों को राहत मिलने वाली नहीं है. मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर समेत बिहार तक घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं. जिसे लेकर मौसम विभाग ने कई इन राज्यों के कई इलाकों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के आसपास के मैदानी इलाकों में 30 जनवरी से 4 फरवरी तक बारिश की भी संभावना है.

किन शहरों में ठंड से राहत की उम्मीद?  

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में पारा और गिर सकता है. जिसे ठंड का कहर अभी बढ़ेगा. वहीं, उत्तर भारत के कई इलाकों में धूप खिलने से ठंड से राहत मिल सकती है. वहीं, बीते कई दिनों से सर्दी का सितम झेल रहे पंजाब और हरियाणा में भी पारा सामान्य के करीब पहुंच गया है. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

इन इलाकों में कोल्ड डे का अलर्ट

मैदान से लेकर पहाड़ों तक इन दिनों ठंड का कहर जारी है. पहाड़ों पर कोहरे के साथ ही कड़ाके की ठंड पड़ रही है. अगले कई दिनों के दौरान उत्तर भारत में घना कोहरा छाया रहेगा और उसके बाद इसमें सुधार होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि 31 जनवरी से दो फरवरी तक उत्तराखंड में हल्की या मध्यम छिटपुट बारिश या बर्फबारी और पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है.

राजधानी दिल्ली में मौसम का हाल

राजधानी दिल्ली में भी कोहरे और ठंड से लोग परेशान हैं. बीते दिन हल्की धूप खिलने से लोगों को थोड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार, घने कोहरे के कारण दिल्ली में परिवहन और विमानन गतिविधियों पर आज असर पड़ सकता है. वहीं, राजधानी में बुधवार की रात आठ बजे एक्यूआई 405 अंक दर्ज किया गया था. जानकारी के लिए बता दें, शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा', 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 और 200 के बीच ‘मध्यम', 201 और 300 के बीच ‘खराब', 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर' श्रेणी में माना जाता है. वहीं, मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 97 प्रतिशत थी.