G20 Summit 2023: बांग्लादेश, मॉरिशस सहित 15 लीडर्स से प्रधानमंत्री मोदी की होगी मुलाकात, राष्ट्रापति व प्रधानमंत्रियों का तांता

G20 Summit 2023: राजधानी नई दिल्ली में 9- 10 सितंबर को होने जा रही G20 समिट को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. G20 में शामिल होने के लिए मेहमानों के आने की प्रक्रिया लगातार चल रही है. वहीं इटली की पीएम जॉर्जियो मेलोनी और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक संग पत्नी अक्षता मूर्ति […]

Date Updated
फॉलो करें:

G20 Summit 2023: राजधानी नई दिल्ली में 9- 10 सितंबर को होने जा रही G20 समिट को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. G20 में शामिल होने के लिए मेहमानों के आने की प्रक्रिया लगातार चल रही है. वहीं इटली की पीएम जॉर्जियो मेलोनी और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक संग पत्नी अक्षता मूर्ति भी नई दिल्ली पहुंच चुकी हैं. इसके अतिरिक्त कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो व तुर्किये के राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्दोगन का भी भारत में आगमन हो चुका हैं.

जापान के प्रधानमंत्री

जानकारी के अनुसार जापान के पीएम फुमियो किशिदा अपनी पत्नी के साथ दिल्ली पहुंच चुके हैं. G20 समिट के दरमियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 वर्ल्ड के लीडर्स से बातचीत करने वाले हैं. जबकि रिपोर्ट्स के अनुसार इसमें से तीन द्विपक्षीय वार्ता पीएम के निवास स्थान पर होने वाली है. वहीं शुक्रवार की शाम मॉरिशस के पीएम प्रविंद कुमार जुगनाथ से मोदी की मुलाकात हुई. फिर उनकी मुलाकात बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से हुई. यदपि दोनों के मध्य लगभग 27 मिनट तक चर्चा चलते रही.

चुनौतीपूर्ण अध्यक्षता

आपको बता दें कि समिट शुरूआत से एक दिन पूर्व G20 शेरपा अमिताभ कांत ने बताया कि भारत को इस संगठन की अध्यक्षता करने का मौका चुनौतीपूर्ण वक्त में मिला है. जहां दुनिया आर्थिक मंदी से जूझ रहा है. कांत कहते हैं कि भारत ने ये महसूस किया है कि हमें अपनी अध्यक्षता ‘वसुधैव कुटुंबकम’ यानि हमारा दुनिया एक परिवार है, इस थीम से ही इसकी शुरूआत करने की जरूरत है. पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि भारत की अध्यक्षता निर्णायक,समावेशी, महत्वाकांक्षी होने के साथ ही हम इसपर पूरी तरह खरे उतरे हैं.

चीन के प्रधानमंत्री का आगमन

वहीं चीन के पीएम ली कियांग भी नई दिल्ली पहुंच चुके हैं. जबकि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन व चीन के राष्ट्रपति शी जिनिपिंग G20 समिट का हिस्सा नहीं बन रहे हैं. बता दें कि पुतिन के स्थान पर उनके विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव रूस का प्रतिनिधित्व करने वाले हैं.

प्रधानमंत्री शेख हसीना

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज और बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना आज सुबह भारत पहुंच जाएंगे. यदपि मॉरिशस के पीएम प्रविंद जुगनौथ व नाइजीरिया के राष्ट्रपति अहमद तिनुबु का आगमन भारत में हो चुका है. मिली जानकारी के अनुसार मराठी संगीत के साथ राष्ट्रपति अहमद तिनुबु का अभिनंदन हुआ. वो यहां G20 के मेहमान के रूप में पहुंचे हैं.