PM Modi Ayodhya Visit: भगवान राम की नगरी में पीएम मोदी का भव्य स्वागत, अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का करेंगे शुभारंभ

PM Modi Ayodhya Visit: अयोध्या में राम मंदिर अपनी अलौकिक छटा फैलाने के लिए तैयार है. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले आज पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ ही अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के नए भवन उद्घाटन करेंगे.

Date Updated
फॉलो करें:

PM Modi Ayodhya Visit: पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या एयरपोर्ट पहुंच गए है. जहां उनका भव्य स्वागत किया गया. पीएम थोड़ी देर में रेलवे स्टेशन अयोध्या धाम जंक्शन पहुंचेंगे और उसका शुभारंभ करेंगे. पीएम के स्वागत के लिए राम नगरी को फूलों से सजाया गया है. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले आज पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ ही अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के नए भवन उद्घाटन करेंगे. इस दौरान रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट को सड़कों को फूलों से सजाया गया है. जगह जगह पर भगवान राम के चित्रों को उकेरा गया है. पीएम के आगमन को लेकर लोगों में खासा उत्साह है.

अयोध्या में चप्पे- चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम 

अयोध्या का जिला प्रशासन और नगर निगम प्रशासन इन उन्नत सुरक्षा उपायों को लागू करने और साजो-सामान व्यवस्था करने की प्रक्रिया में लगे हुए हैं.  उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए फैसले के देखते हुए सभी होटलों में एडवांस बुकिंग बंद करवा दी गई है.  पुलिस अधिकारी होटल में रह रहे सभी श्रद्धालुओं की जांच पड़ताल कर रहे हैं. वहीं बाहरी लोगो का अयोध्या में प्रवेश बंद करवा दिया गया है.  केवल आमंत्रित व्यक्तियों और ड्यूटी पर तैनात लोगों को ही आने को अनुमति है. 

अयोध्या में लगभग 100 विमानों के उतरने की संभावना

प्रतिष्ठा समारोह को देखते हुए अयोध्या में लगभग 100 विमानों के उतरने की संभावना है, जिसके मद्देनज़र अयोध्या प्रशासन ट्रैफिक डायवर्सन को लेकर भी योजना बना रहा है.  सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के लिए सीआरपीएफ, यूपीएसएसएफ, पीएसी और सिविल पुलिस अयोध्या के चप्पे चप्पे पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है.  इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की नई तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है. वहीं जगह जगह चेकिंग पॉइंट्स बनाए गए हैं.  कोई भी व्यक्ति बिना जांच पड़ताल के मंदिर के आस पास भी नहीं भटक सकता.

आपको बता दें कि  कि 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला के विराजमान होने का प्रतीक है.  22 जनवरी, 2024 के लिए निर्धारित, समारोह एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होने वाले वैदिक अनुष्ठानों के साथ होगा. मंदिर के निर्माण के लिए जिम्मेदार श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 14 जनवरी से शुरू होने वाले एक सप्ताह के उत्सव की योजना बनाई है.