Dark Neck Cleaning Tips: पसीने और धूप से काली पड़ गई है गर्दन? इन घरेलू नुस्खों की मदद से साफ होकर चमकने लगेगी

Dark Neck Cleaning Tips: गर्मियों (Summer)में तेज धूप के चलते शरीर पर काफी पसीना आता है और ऐसे में त्वचा (skin care)सांवली हो जाती है। आप चेहरे को पसीने से बचा लेते होंगे लेकिन अपनी गर्दन को पसीने से बचाना मुश्किल है। ऐसे में ज्यादा पसीने की वजह से गर्दन (dark nedk)काली हो जाती है […]

Date Updated
फॉलो करें:

Dark Neck Cleaning Tips: गर्मियों (Summer)में तेज धूप के चलते शरीर पर काफी पसीना आता है और ऐसे में त्वचा (skin care)सांवली हो जाती है। आप चेहरे को पसीने से बचा लेते होंगे लेकिन अपनी गर्दन को पसीने से बचाना मुश्किल है। ऐसे में ज्यादा पसीने की वजह से गर्दन (dark nedk)काली हो जाती है और देखने में बेहद बुरी लगती है। ये पर्सनल हाइजीन का भी मामला है। काली गर्दन साबुन से साफ नहीं हो पाती है, इसके लिए नेचुरल घरेलू नुस्खों की मदद ली जा सकती है। आपके किचन में रखा कुछ सामान आपकी काली गर्दन को चमका सकता है और उसकी रंगत को साफ कर सकता है। चलिए जानते हैं पसीने के कारण काली पड़ी गर्दन को किन घरेलू तरीकों (Dark Neck Cleaning Tips)की मदद से साफ किया जा सकता है।

दूध और बेसन के नुस्खे से चमक जाएगी गर्दन
दूध और बेसन की मदद से काली गर्दन को बेहतर तरीके से साफ करने में मदद मिलती है। इसके लिए सबसे पहले आपको एक बाउल में एक चम्मच बेसन लेना है। अब इसमें करीब दो चम्मच कच्चा दूध एड कीजिए और एक चुटकी हल्दी को मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट बना लीजिए। बेहतर रिजल्ट के लिए आप इसमें जरा सा गुलाब जल भी मिला सकते हैं। अब इस पेस्ट को गर्दन पर अच्छी तरह लगाकर राउंड मोशन में हल्के हाथ से मसाज कीजिए। करीब दस मिनट की मसाज के बाद गर्दन को पानी की मदद से साफ कर लीजिए। इससे आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

फिटकरी के रस से साफ होगी गर्दन
काली गर्दन को साफ करने के लिए फिटकरी की मदद ली जा सकती है। सबसे पहले एक बाउल में एक चम्मच फिटकरी पाउडर लीजिए। अब उस बाउल में इतना ही गुलाब जल एड कर लीजिए। इसके बाद करीब दो चम्मच नींबू का रस इसमें मिला लीजिए और अच्छे से मिक्स कर लीजिए। इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाइए और कुछ देर यानी करीब बीस मिनट के लिए यूं ही छोड़ देना चाहिए। इसके बाद साफ पानी की मदद से गर्दन को अच्छी तरह साफ कर लीजिए और मॉस्चुराइजर लगा लीजिए।

नींबू का रस करेगा कमाल
नींबू एक नेचुरल ब्लीच इंड्रीडिएंट माना जाता है और नींबू के रस का इस्तेमाल करके आप गर्दन को साफ कर सकते हैं। दरअसल नींबू में विटामिन सी होता है और इसकी मदद से गर्दन की रंगत निखारने में मदद मिलती है। आपको एक कटोरी में नींबू का रस लेना है, अब इसे अपनी गर्दन पर लगाइए और कुछ देर मसाज करने के बाद गर्दन को सादे पानी की मदद से साफ कर लीजिए। हफ्ते में दो से तीन बार इसका यूज करने पर आपकी गर्दन बिलकुल साफ हो जाएगी।

खीरे का रस निखार देगा काली त्वचा
खीरे का रस निकाल कर उसे बाउल में डालिए और इसमें जरा सा गुलाब जल एड कर लीजिए। इसे गर्दन पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज कीजिए और फिर सादे पानी से धो दीजिए। खीरे के रस में काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मैल, संक्रमण को दूर करके रंगत साफ करते हैं।

आलू का रस निखार देगा काली गर्दन
आलू के रस त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसकी मदद से आप गर्दन पर जमा मैल और कालापन दूर कर सकते हैं। सबसे पहले आपको आलू को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लेना है। अब इसमें जरा सा नींबू का रस मिलाना है और अच्छी तरह मिक्स कर लेना है। इसे अपनी गर्दन पर लगाकर कुछ देर मसाज करना है और फिर दस मिनट के लिए छोड़ देना है। इसके बाद सादे पानी से गर्दन को साफ कर लीजिए। अगर आप रोज इसे यूज करेंगी तो सप्ताह भर में आपकी गर्दन साफ हो जाएगी।