Natural Face scrub: घर पर इस तरह बनाइए अपने चेहरे के लिए नैचुरल फेस स्क्रब, स्क्रब करते समय रखें ये सावधानियां

Face Scrub at Home: चेहरे की देखभाल और पोषण के लिए फेस स्क्रब को बहुत जरूरी कहा गया है। फेस स्क्रब से चेहरे की डैड स्किन साफ हो जाती है और त्वचा को सही तरीके से एक्सफोलिएट किया जा सकता है। इससे बंद रोमछिद्र खुलते हैं औऱ त्वचा अंदर तक साफ होती है औऱ चेहरा […]

Date Updated
फॉलो करें:

Face Scrub at Home: चेहरे की देखभाल और पोषण के लिए फेस स्क्रब को बहुत जरूरी कहा गया है। फेस स्क्रब से चेहरे की डैड स्किन साफ हो जाती है और त्वचा को सही तरीके से एक्सफोलिएट किया जा सकता है। इससे बंद रोमछिद्र खुलते हैं औऱ त्वचा अंदर तक साफ होती है औऱ चेहरा निखर जाता है। महीने में दो से तीन बार फेस स्क्रब जरूरी कहा जाता है ताकि पसीना, तेल, प्रदूषण और अन्य वजहों से त्वचा पर पैदा हो रही गंदगी को साफ किया जा सके। बाजार से फेस स्क्रब लाने की बजाय आप घर पर ही नैचुरल तरीके के फेस स्क्रब तैयार कर सकते हैं और ये आपकी त्वचा को जवां, निखरा और सुंदर बना देंगे।

क्या काम करता है फेस स्क्रब
फेस स्क्रब किसी भी त्वचा को सही तरह से एक्सफोलिएट करता है। इसकी रगड़ से चेहरे के बंद सोर्स खुल जाते है और डैड स्किन साफ हो जाती है। नियमित तौर पर चेहरे पर स्क्रब से त्वचा में चमक आ जाती है और चेहरे पर उम्र के निशान, पिगमेंटेशन, दाग धब्बे,चिकनाई, गंदगी आदि को कम करने में मदद मिलती है। इससे त्वचा रूखी नहीं बल्कि कोमल और मुलायम होती है और डार्क सर्कल भी कम होने लगते हैं। पोर्स बंद होने पर पिंपल एक्ने त्वचा पर निकल जाते हैं लेकिन अगर आप नियमित तौर पर स्क्रब कर रहे हैं तो पिंपल एक्ने आपके चेहरे से दूर ही रहेंगे।

चीनी का फेस स्क्रब
चीनी का स्क्रब घर में बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता है। सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच चीनीले लीजिए। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर जरा सा शुद्ध शहद मिला लीजिए और तीनों को अच्छे से मिला लीजिए। इसे चेहरे पर लगाइए औऱ सर्कुलर मोशन में उंगलियों की मदद से चेहरे की मसाज करें। कुछ देर मसाज करने के बाद पानी से चेहरा धो लीजिए। इससे चेहरे के डैड सेल्स साफ हो जाएंगे और पोर्स खुल जाएंगे। इससे आपके चेहरे पर पिंपल वगैरा नहीं होंगे।

ग्रीन टी से बना लीजिए फेस स्क्रब
आपके घर में ग्रीन टी होगी। अगर नहीं हो तो बाजार से दो पाउच ले आइए। सबसे पहले ग्रीन टी के पाउच से उसकी पत्तियों को निकाल कर एक बाउल में डालिए, अब इसमें थोड़ी सी चीनी मिलाइए और एक चम्मच अरंडी या फिर नारियल का तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए। इसकी मदद से चेहरे को अच्छी तरह स्क्रब कीजिए और पंद्रह मिनट बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लीजिए। इससे आपकी त्वचा भी एक्सफोलिएट होगी और ग्रीन टी का पोषण भी आपकी स्किन को मिलेगा। इससे पिंपल और पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो जाएगी।

ओट्स का फेस स्क्रब
जौ का दलिया भी स्क्रब में काम आता है। जौ के दलिए को मिक्सी में और बारीक पीस लीजिए। इसके बाद इसमें थोड़ी चीनी या शक्कर और थोड़ा सा नारियल या बादाम का तेल मिक्स कीजिए। अब जरा सा शुद्ध शहद मिलाइए और सारे मिक्सचर को एक साथ पेस्ट बना लीजिए। इससे चेहरे का स्क्रब कीजिए और 15 मिनट बाद चेहरा धो लीजिए। इससे आापके चेहरे की फाइन लाइन्स दूर होंगी और चेहरे की गंदगी साफ होकर चेहरे को नैचुरल चमक मिलेगी।

हल्दी का फेस स्क्रब लाएगा निखार
हल्दी ऐसा मसाला है जिसमें एंटी इन्फ्लेमेंटरी, एंटी बेक्टीरियल और एंटी एजिंग गुण होते हैं। इसकी मदद से त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ साथ उसे चमकदार और जवां भी बनाया जा सकता है। हल्दी के स्क्रब से पिगमेंटेशन भी दूर होता है और चेहरा निखर जाता है। सबसे पहले पिसी हुई साफ हल्दी को एक कटोरी में निकाल लीजिए। इसके बाद इसमें थोड़ी सी चीनी, एक चम्मच शहद औऱ जरा सा गुलाब जल मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए और चेहरे पर उंगलियों की मदद से अच्छी तरह स्क्रब कीजिए। इसके बाद चेहरा क्लीन कर लीजिए। इससे चेहरा साफ भी होगा और निखार आ जाएगा।

फेस स्क्रब करते समय इन बातों का रखना चाहिए ध्यान –

फेस स्क्रब हमेशा फेशियल की तरह राउंड यानी सर्कुलर मोशन में करना चाहिए। इससे चेहरा अच्छी तरह साफ होता है।
फेस स्क्रब करते समय चेहरे का ज्याद नहीं घिसना चाहिए, इससे स्किन सेल्स डैमेज हो जाते हैं। हल्के हाथ से ही मसाज करना बेहतर होता है।
एक हफ्ते में दो बार से ज्यादा स्क्रब नहीं करना चाहिए। महीने में चार बार स्क्रब करना काफी होता है।
स्क्रब करने से ठीक पहले स्किन को किसी क्लींजर से अच्छी तरह साफ करना चाहिए।
फेस स्क्रब के दौरान 5 मिनट से ज्यादा मसाज नहीं करनी चाहिए। वरना आपके सेल्स डैमेज हो सकते हैं।
फेस स्क्रब के बाद चेहरे पर मॉस्चुराइजर जरूर लगाना चाहिए, वरना ओपन सोर्स में गंदगी फिर से घुस जाएगी और संक्रमण हो सकता है।
फेस स्क्रब के बाद रोम छिद्र खुल जाते हैं, इसके बाद ब्लीच आदि नहीं करना चाहिए। इसलिए स्क्रब के बाद आप पैक लगा सकते हैं।