hair removal tips: वैक्सिंग में दर्द होता है? इन नुस्खों की मदद से बिना दर्द के साफ होंगे फेशियल हेयर

hair removal tips: चेहरे पर जब अनचाहे बाल दिखते हैं तो खूबसूरती मानों कम सी दिखती है। हर महिला सोचती है कि उसका चेहरा चांद सा दिखे और चेहरा बिलकुल साफ दिखे लेकिन फेशियल हेयर चेहरे की खूबसूरती छीन लेते हैं। ऐसे में कई लोग चेहरे के फेशियर हेयर साफ करवाने के लिए वैक्सिंग करवाते […]

Date Updated
फॉलो करें:

hair removal tips: चेहरे पर जब अनचाहे बाल दिखते हैं तो खूबसूरती मानों कम सी दिखती है। हर महिला सोचती है कि उसका चेहरा चांद सा दिखे और चेहरा बिलकुल साफ दिखे लेकिन फेशियल हेयर चेहरे की खूबसूरती छीन लेते हैं। ऐसे में कई लोग चेहरे के फेशियर हेयर साफ करवाने के लिए वैक्सिंग करवाते हैं लेकिन उसका दर्द कुछ लोगों से सहा नहीं जाता। इसके अलावा थ्रेडिंग, ब्लीच और हेयर रिमूवल क्रीम का भी सहारा लिया जाता है लेकिन ये काफी नहीं होता। ऐसे में बार बार मन में सवाल आता है कि काश ऐसा नुस्खा मिल जाए कि दर्द भी ना हो और आसानी से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा भी मिल जाए। ऐसा हो सकता है और इसके लिए कुछ नेचुरल घरेलू नुस्खों को कारगर कहा जा सकता है। चलिए आज जानते हैं कि चेहरे के बालों को बिना दर्द के आसानी से कैसे हटाया जा सकता है। ये बिलकुल नैचुरल नुस्खे हैं औऱ इनका कोई साइड इफेक्ट आपके चेहरे पर नहीं होने वाला है।

चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू तरीके –

नींबू और चीनी के रस की मदद से आप चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ी सी चीनी लीजिए और उसमें पानी और नींबू का रस एड कर लीजिए। अब इस कटोरी को ओवन में रखकर गर्म कर लीजिए ताकि चीनी घुल जाए। अब इस गर्म मिश्रण को ठंडा होने दीजिए औऱ ठंडा होने पर प्रभावित जगह पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दीजिए। 15 से 20 मिनट में ये पेस्ट सूख जाएगा और अब किसी सूखे कपड़े की मदद से नीचे से ऊपर की तरह हल्के हाथ से कुछ देर रगड़ लीजिए। इसके बाद गुनगुनेन पानी की मदद से हल्का हल्का रगड़ कर धो लीजिए। आप देखेंगे कि आपके फेशियल हेयर साफ हो गए हैं।

पपीते और हल्दी का नुस्खा
कच्चे पपीते की मदद से भी आप फेशियल हेयर साफ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको बाजार से कच्चा पपीता लाना होगा। इस कच्चे पपीते को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लीजिए। अब इन टुकड़ों को मिक्सी में ब्लैंड करके अच्छा पेस्ट बना लीजिए। अब पपीते के पेस्ट में जरा सा हल्दी पाउडर मिलाकर मिक्स कर लीजिए और एक पेस्ट बना लीजिए। आपका हेयर रिमूवल पेस्ट तैयार है, इसे चेहरे पर जहां-जहां बाल हैं, वहां अच्छी तरह कोट करके लगाए और दस से पंद्रह मिनट तक मालिश करें। इससे आपके हेयर आसानी से साफ हो जाएंगे औऱ आपको दर्द भी नहीं होगा।

एसेंशियल ऑयल से दूर होंगे फेशियल हेयर
आपको एक कप में एक चम्मच लैवेंडर ऑयल लेना है और इसमें चार से पांच बूंद टी ट्री ऑयल की मिलानी है। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिला लीजिए। इन तीनों चीजों को मिक्स करके एक स्प्रे बोतल में भरकर रख लीजिए। अनचाहे बाल हटाने हैं तो दिन में दो से तीन बार इस स्प्रे को चेहरे पर करके चेहरे को अच्छी तरह मालिश करना है। इससे धीरे धीरे और बिना दर्द के आपके फेशियल हेयर साफ हो हो जाएंगे।

मक्की के आटे का नुस्खा
आप मक्की के आटे और अंडे की मदद से भी अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक अंडे को तोड़कर उसका सफेद हिस्सा अलग कर लीजिए। अब थोड़ी सी चीनी और दो चम्मच मक्की के आटे को अंडे के सफेद हिस्से में मिलाकर अच्छे से फैंटिए। तब तक फैंटिए जब तक ये एक पेस्ट में तब्दील ना हो जाए। अब इस पेस्ट को आपके अनचाहे बालों पर लगा लीजिए और फिर इसे 20-25 मिनट तक सूखने दीजिए। बीस मिनट बाद जब ये पूरी तरह सूख जाए तो रगड़ते हुए इसे पानी की मदद से चेहरे से छुड़ा लीजिए। इसे सप्ताह में दो बार करेंगे तो अनचाहे बाल गायब हो जाएंगे।