Modi Cabinet Meeting: मोदी कैबिनेट की अहम बैठक, नारियल की MSP तय करने समेत लिए गए कई अहम फैसले

Modi Cabinet Meeting: मंत्री मण्डल की बैठक के बाद केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आगमी वर्ष 2024 के लिए एमएसपी को तय कर दिया गया है. साथ ही किसानों के आर्थिक हितों का भी ध्यान रखा गया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • मोदी कैबिनेट की अहम बैठक
  • नारियल की MSP तय करने समेत लिए गए कई अहम फैसले

Modi Cabinet Meeting: प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता  में आज यानि 27 दिसंबर को केन्द्रीय मंत्री मण्डल की अहम बैठक हुई. इस दौरान सरकार ने नारियल की MSP(एमएसपी) तय करने समेत बिहार में दीघा और सोनपुर के बीच गंगा में 6 लेन ब्रिज (पुल) बनाने का फैसला लिया है. मंत्री मण्डल की बैठक के बाद केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आगमी वर्ष 2024 के लिए एमएसपी को तय कर दिया गया  है. साथ ही किसानों के आर्थिक हितों का भी ध्यान रखा गया है.

उन्होंने कहा कि विश्वभर में नारियलों के दाम में गिरावट आई है. मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि 2023 की तुलना में 2024 के लिए मिलिंग कोपरा (नारियल) की निर्धारित एमएसपी 300 रुपए प्रतिक्विंटल और बाल कोपरा की 250 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ा दी गई है. 

बिहार में दीघा और सोनपुर के बीच होगा ब्रिज का निर्माण 

इस दौरान आगे बोलते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि बिहार में दीघा और सोनपुर जिले के बीच गंगा नदी पर 6 लेन केबल को बनाए जाने का निर्णय लिया गया है. जिसे 42 महीने के दौरान पूरा किया जाएगा, जिसके लिए 3,064 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी. खास बात है कि इस पुल के नीच से बड़े जहाज भी आसानी से आवागमन कर सकेंगे. 

बात दें, कि दीघा और सोनपुर वर्तमान में केवल हल्के वाहनों के आवागमन के लिए रेल सह सड़क पुल से जुड़े हुए हैं. जिसकी वजह से इस सड़क का इस्तेमाल, माल और वस्तुओं को ले जाने वाले भारी भरकम वाहन नहीं कर सकते हैं.  जो एक प्रमुख आर्थिक नाकाबंदी है. इस नए पुल के निर्माण किये जाने के बाद दीघा और सोनपुर के बीच सभी मुश्किलें समाप्त हो जाएंगी और माल और वस्तुओं का आवागमन सुचारु रूप से किया जा सकेगा. जिससे क्षेत्र की आर्थिक क्षमता उजागर होगी.

त्रिपुरा और असम के लिए भी हुआ फैसला 

इस दौरान केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि असम और त्रिपुरा के लिए भी कई तरह के अहम फैसले लिए गए है. उन्होंने कहा कि इन दोनों राज्यों के लिए सड़क और परिवाहन मंत्रालय से जुड़ें निर्णय लिए गए हैं. जो कि त्रिपुरा और असम के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. इसके अंतर्गत खोवाई से हरिना तक सड़क बनाने के कार्य को मंजूरी दी गई है. जिसके लिए 20,487 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी, और इसका पूरा काम 25 महीने में किया जाएगा. इस  परियोजना के पूरे होने  के बाद असम और त्रिपुरा के बीच यातायात एक दम सुगम हो जाएगा. इस प्रोजेक्ट के द्वारा उत्तर त्रिपुरा को दक्षिण त्रिपुरा से जोड़ा जाना है.