चीन के बच्चों में फैल रही H9N2 बीमारी से लड़ने के लिए तैयार है भारत, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

China News: अक्टूबर 2023 में चीन में पहले H9N2 (एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस) का एक मामला आने के बाद इसकी तैयारी को लेकर डीजीएचएस की अध्यक्षता में एक बैठक की गई थी, जिसकी रिपोर्ट डब्ल्यूएचओ (WHO)को सौंप दी गई थी

Date Updated
फॉलो करें:

China News: चीन में इन दिनों  बच्चों के अंदर   H9N2( एवियन इन्फ्लूएंजा) वायरस के साथ-साथ श्वसन संबंधी बीमारी का प्रकोप तेजी से देखने को मिल रहा है. इसी बीच भारत के केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस वायरस को लेकर अहम जानकारी दी है. मंत्रालय के अनुसार चीन में फैल रही इस बीमारी के भारत में फैलने के खतरे की संभावना कम है. 

आपात स्थिति के लिए भारत तैयार 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि उत्तरी चीन में बच्चों में   H9N2 मामलों के फैलने और सांस लेने संबंधी बीमारियों के ग्रुप बारीकी से जांच की जा रही है. बीते कुछ हफ्तों के दौरान चीन में सांस लेने संबंधी बीमारियों की घटनाओं में बढ़ोत्तरी हुई है. 

डीजीएचएस की अध्यक्षता में हुई थी बैठक 

बता दें कि अक्टूबर 2023  में  चीन में पहले H9N2 (एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस) का एक मामला आने के बाद इसकी तैयारी को लेकर डीजीएचएस की अध्यक्षता में एक बैठक की गई थी, जिसकी रिपोर्ट डब्ल्यूएचओ (WHO)को सौंप दी गई थी. वहीं भारत अब किसी भी तरह की सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात  स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. भारत इस दिशा में ऑन हेल्थ दृष्टिकोण पर काम कर रहा है. कोरोना महामारी के बाद से भारत के स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे में मजबूती देखने को मिली है. 

WHO ने चीन से मांगी  रिपोर्ट

डब्ल्यूएचओ ने बच्चों में इस बीमारी की बढ़ोतरी पर चीन से विस्तार में जानकारी देने का अनुरोध किया है. चीन में  इन्फ्लूएंजा, इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों, आरएसवी और SARS-CoV-2 को लेकर जानकारी देने जुटाने के लिए और ग्लोबल इन्फ्लुएंजा निगरानी रिपोर्ट करने के लिए डब्ल्यूएचओ का सिस्टम मौजूद है.