भारत ने मानव विकास सूचकांक में किया बदलाव, UN ने की तारीफ

Human Development Index: मानव विकास सूचकांक में भारत का अच्छा प्रदर्शन दर्ज किया गया है. भारत 193 देशों की लिस्ट में 134वें स्थान पर है.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: google

Human Development Index: भारत ने मानव विकास सूचकांक (HDI) में बड़ा बदलाव किया है. जिसकी यूएन ने भी तारीख की है. भारत 193 देशों की लिस्ट में 134वें स्थान पर है. साल 2022 की तुलना में यह बेहतर है. संयुक्त राष्ट्री की ओर से रिपोर्ट जारी की गई. इसमें बताया गया कि भारत ने 2021 के सूचकांक की तुलना में एक पायदान पहुंचा है जिसमें कई स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया है. यह सब यूएन की ओर से रिलीज ब्रेकिंग द ग्रिडलॉक-रीइमेजिंग कोऑपरेशन इन ए पोलराइडज्ड वर्ल्ड वाली मानव विकास सूचकांक रिपोर्ट में दिखाया गया है.

औसतन आयु में बढ़ोतरी

रिपोर्ट के मुताबिक साल 1990 के बाद पिछले 34 सालों में आयु संभाविता बेहतर हुई है. 1990 में जन्म के समय औसतन जीवन संभावना करीब 58 साल थी जो अब 9.1 वर्ष बढ़त के साथ 67.7 साल रिकॉर्ड की गई है. स्कूली शिक्षा के अपेक्षित वर्ष 4.6 साल बढ़े हैं. वहीं स्कूली शिक्षा के औसत वर्ष 3.8 साल बढ़े हैं. भारत की प्रति व्यक्ति आय में लगभग 287 फीसदी की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई है.

लैंगिक असमानता में मिली सफलता

रिपोर्ट के मुताबिक भारत में प्रति व्यक्ति सकल राष्ट्रीय आय 6,542 अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 6,951 अमेरिकी डॉलर दर्ज की गई है. भारतीय रुपये में ये राशि करीब 5.75 लाख रुपये होती है. भारत ने लैंगिक असमानता को कम करने में भी बड़ी सफलता हासिल की है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत का GII मान 0.437 है. इसे वैश्विक और दक्षिण एशियाई औसत से बेहतर बताया गया है.