Delhi-NCR Pollution: दिल्ली-NCR में खुले में सांस लेना हुआ दुश्वार, हवा आज बेहद खराब स्थिति में बनी हुई!

Delhi-NCR Pollution: दिल्ली-एनसीआर की हवा आज भी बेहद खराब स्थिति में बनी हुई है. दिल्ली में पिछले तीन दिनों से प्रदूषण से हालात खराब हैं. हवा इतनी जहरीली हो गई है कि लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • दिल्ली-NCR में हवा आज बेहद खराब स्थिति में बनी हुई
  • दिल्ली में प्रदूषण से बुरा हाल है, हवा हो चुकी है जहरीली

Delhi-NCR Pollution: पिछले तीन दिनों से दिल्ली-एनसीआर का दम घुट रहा है. कम से कम 27 दिसंबर तक इस जानलेवा प्रदूषण से राहत नहीं मिलने वाली है. पूर्वानुमान के मुताबिक, प्रदूषण गंभीर और बहुत खराब स्थितियों के बीच झूलता रहेगा. अगर आप बिना मास्क के एक घंटे तक बाहर खुली हवा में सांस ले रहे हैं तो 10 से 12 सिगरेट का धुआं आपके अंदर जा रहा है. आज सुबह से ही कई इलाकों में हवा गंभीर बनी हुई है. रविवार को भी राजधानी में AQI 450 के आसपास रहा. देखें आज आपके इलाके में क्या है AQI.

मोर्निंग वाक करने वालों की संख्या हुई कम

प्रदूषण का असर लोगों पर दिख रहा है. पार्कों में सुबह सैर करने वालों की संख्या कम हो गई है. थोड़ा सा चलने पर भी लोगों को थकान महसूस हो रही है. खांसी की समस्या अचानक बढ़ गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के एयर बुलेटिन के मुताबिक, राजधानी का औसत एक्यूआई 411 रहा. पिछले शनिवार की तुलना में इसमें कमी आई है, लेकिन हवा में जहर अभी भी कम नहीं हुआ है. धूप के बावजूद राजधानी में धुंध की परत गहरी बनी रही.

कुछ दिनों तक प्रदूषण गंभीर स्थिति में रह सकता है 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 24 दिसंबर को प्रदूषण गंभीर रहा. इसके बाद 25 दिसंबर को प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार होगा. 25 और 26 दिसंबर को प्रदूषण बेहद खराब रहने की संभावना है. 27 दिसंबर को प्रदूषण एक बार फिर गंभीर हो सकता है. इसके बाद अगले छह दिनों में प्रदूषण गंभीर से बहुत खराब रह सकता है. 27 दिसंबर से मौसम एक बार फिर दगा दे सकता है. इसके चलते कुछ दिनों तक प्रदूषण गंभीर रह सकता है. राजधानी में 19 स्थानों पर प्रदूषण गंभीर स्थिति में रहा.

16 जगहों पर स्थिति बेहद खराब थी. सबसे प्रदूषित स्थानों में, शादीपुर का AQI 480, पंजाबी बाग का 456, नेहरू नगर का 459 और मुंडका का 453 था. सबसे कम प्रदूषित स्थानों में, DTU का AQI 363 था, लोधी रोड का AQI 346 था, दिलशाद गार्डन का AQI 342 था.

24 दिसंबर को प्रदूषण रहा गंभीर

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 24 दिसंबर को प्रदूषण गंभीर रहा. इसके बाद 25 दिसंबर को प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार होगा. 25 और 26 दिसंबर को प्रदूषण बेहद खराब रहने की संभावना है. 27 दिसंबर को प्रदूषण एक बार फिर गंभीर हो सकता है. इसके बाद अगले छह दिनों में प्रदूषण गंभीर से बहुत खराब रह सकता है. 27 दिसंबर से मौसम एक बार फिर दगा दे सकता है. इसके चलते कुछ दिनों तक प्रदूषण गंभीर रह सकता है.

नए साल तक प्रदूषण का साया मंडरा सकता है

रविवार को चार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. अब सोमवार को हवा की गति चार किलोमीटर प्रति घंटा तक रहेगी. सुबह के समय हल्के से मध्यम कोहरा रह सकता है. 26 दिसंबर को हवा की गति चार किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकता है. 27 दिसंबर को हवाएं चार किलोमीटर के आसपास रहेंगी. विशेषज्ञों के मुताबिक नए साल तक प्रदूषण का साया मंडरा सकता है.