Kanhaiya Kumar: आरएसएस पर भड़के कन्हैया कुमार, नागपुर को 'संघ भूमि' नहीं, बल्कि 'दीक्षा भूमि' के नाम से जाना जाएगा

Kanhaiya Kumar: इस दौरान रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि जब तक कांग्रेस के कार्यकर्ता जिंदा हैं, तब तक नागपुर को दीक्षा भूमि के नाम से जाना जाएगा.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • आरएसएस पर भड़के कन्हैया कुमार
  • नागपुर को 'संघ भूमि' नहीं, बल्कि 'दीक्षा भूमि' के नाम से जाना जाएगा

Kanhaiya Kumar: कांग्रेस आज ( 28 दिसंबर) अपना 139वां स्थापना दिवस मना रही है. इस दौरान पार्टी ने नागपुर में 'हैं तैयार हम' रैली  का आयोजन किया है. जिसको संबोधित करते हुए  कांग्रेस की स्टूडेंट विंग एनएसयूआई के प्रभारी कन्हैया कुमार ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि जो लोग नागपूर को संघ भूमि बनाना चाहते हैं. मैं उन्हें चुनौती देना चाहता हूं. कि जब तक कांग्रेस का एक भी कार्यकर्ता जिंदा है, तब तक  नागपुर को 'संघ भूमि' नहीं बल्कि 'दीक्षा भूमि' के नाम से जाना जाएगा.  

राहुल गांधी ने क्या कहा?

इस दौरान रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि जब तक कांग्रेस के कार्यकर्ता जिंदा हैं, तब तक नागपुर को दीक्षा भूमि के नाम से जाना जाएगा. वहीं  उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए दावा किया कि बीजेपी के कई सांसद मुझसे मिलते हैं. उन्होंने कहा कि मुझसे एक भाजपा का सांसद छुपकर मिला, वह मुझसे कहता है कि भाजपा में रहकर सहा नहीं जाता है. ऊपर से ऑर्डर आता है और हमे उसका पालन करना पड़ता है. चाहे अच्छा लगे या बुरा. राहुल गांधीने कहा बीजेपी में गुलामी चलती है. जो ऊपर से आदेश आता है उसे करना पड़ता है. 

मल्लिकार्जुन खरगे ने क्या कहा?

कांग्रेस की 'हैं तैयार हम' रैली को के आयोजन से पहले पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हम नागपुर के लोगों को एक संदेश देना चाहते हैं कि कांग्रेस अपनी विचारधारा से कभी समझौता नहीं करेगी, और अपनी विचारधारा से ही आगे बढ़ेगी. 

क्या बोले महाराष्ट्र कांग्रेस चीफ नाना पटोले?

इस दौरान महाराष्ट्र कांग्रेस के मुख्य नाना पटोले  ने इस महारैली को ऐतिहासिक क्षण का दर्जा दिया. उन्होंने कहा कि नागपुर से भाजपा को पराजित करने के लिए कांग्रेस बदलाव का संदेश देने वाली है. उन्होंने कहा कि इस रैली में 247 प्रमुख राजनेताओं, सांसदों और करीब 300 विधायकों के शामिल होने की संभावना है. पटोले ने कहा कि नागपुर की इस रैली में राज्य से लाखों लोग शामिल  होंगे.