Bharat Ratna : लाल कृष्ण आडवाणी को 'भारत रत्न' से नवाजा जाएगा, पीएम मोदी ने किया ऐलान

Bharat Ratna : बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद पोस्ट कर इस बात की जानकारी दी है. लालकृष्ण आडवाणी भारत के सातवें उप-प्रधानमंत्री रह चुके हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

Lal Krishna Advani : बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद पोस्ट कर इस बात की जानकारी दी है. इससे पहले 2015 नें उन्हें भारत के दूसरे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है. लालकृष्ण आडवाणी भारत के सातवें उप-प्रधानमंत्री रह चुके हैं.

पीएम मोदी ने पोस्ट कर लिखा, 'लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा.' पीएम ने कहा, 'मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. मैंने उनसे बात भी की और उन्हें यह सम्मान दिए जाने पर बधाई दी'

पीएम ने पोस्ट कर कहा कि, 'वह हमारे समय के सबसे बड़े और सम्मानित जननेता रहे हैं. भारत के विकास में उनका योगदान स्मरणीय है. उनका जीवन जमीनी स्तर पर काम करने से शुरू होकर देश के उप-प्रधानमंत्री के तौर पर काम करते हुए चला. उन्होंने गृह मंत्री और सूचना-प्रसारण मंत्री के तौर पर काम करते हुए भी खुद को दूसरों से अलग किया. उनके संसदीय हस्तक्षेप हमेशा अनुकरणीय रहे हैं और समृद्ध अंतर्दृष्टि से भरे रहे हैं.'

लालकृष्ण आडवाणी कौन है? 
 
बीजेपी के वरिष्ठ नेता और देश के सातवें उप-प्रधानमंत्री रह चुके लालकृष्ण आडवाणी का जन्म 8 नवंबर, 1927 को पाकिस्तान के करांची में हुआ था. आडवाणी एक हिंदू सिंधी परिवार में जन्में थे. लालकृष्ण आडवाणी के पिता का नाम किशनचंद आडवाणी था. उनकी माता ज्ञानी देवी थी. लालकृष्ण आडवाणी के पिता पेशे से बिजनेसमैन थे. 

लालकृष्ण आडवाणी की शुरुआती शिक्षा कराची के सेंट पैट्रिक हाई स्कूल से हुई थी. इसके बाद वह हैदराबाद, सिंध के डीजी नेशनल स्कूल में दाखिला लिया. देश के बंटवारे के समय जब दंगे भड़के तो उनका परिवार पाकिस्तान छोड़कर मुंबई शिफ्ट हो गया. मुंबई उन्होंने लॉ कॉलेज ऑफ द बॉम्बे यूनिवर्सिटी से कानून की शिक्षा ग्रहण की. लालकृष्ण आडवाणी की पत्नी का नाम कमला आडवाणी है. उनके बेटे जयंत आडवाणी और बेटी प्रतिभा आडवाणी है.

लालकृष्ण आडवाणी राजनीतिक सफर 

भारत की राजनीति में लालकृष्ण आडवाणी का एक लंबा सफर रहा है. साल 2002 से 2004 के बीच आडवाणी भारत के सातवें उप प्रधानमंत्री रह चुकें हैं. इससे पहले वह 1998 से 2004 के बीच भाजपा के नेतृत्व वाले नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस में गृहमंत्री का पदभार संभाल चुकें हैं. 

लालकृष्ण आडवाणी उन राजनेताओं में शामिल हैं जिन्होंने मिलकर भारतीय जनता पार्टी की नींव रखी थी. 10वीं और 14वीं लोकसभा के दौरान उन्होंने विपक्ष के नेता की भूमिका बखूबी निभाई है. उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जरिए अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी. 2015 नें उन्हें भारत के दूसरे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था.