Mizoram New CM: मिजोरम के नए मुख्यमंत्री बने लालदुहोमा, सीएम पद के लिए के ली शपथ

Mizoram New CM: मिजोरम के नए मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ ली जा चुकी. इस दौरान राज्य के नए सीएम के रूप में लालदुहोमा ने शपथ ली. इस दौरान जेडपीएम के अन्य नेताओं ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • मिजोरम के नए मुख्यमंत्री बने लालदुहोमा
  • सीएम पद के लिए के ली शपथ

Mizoram New CM: देश में हाल ही में 5 राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के विधानसभा चुनावों के परिणाम घोषित किए गए थे. इस दौरान मिजोरम की जोरम पीपुल्स मूवमेंट पार्टी  (जेडपीएम) ने 40 विधानसभा सीटों में से 27 सीट पर शानदार जीत हासिल की थी. वहीं एमएनएफ को 10 और भाजपा को 2 ही सीटें प्राप्त हुई थी.  इसी बीच राज्य से बड़ी खबर सामने आई है. बता दें कि मिजोरम के नए मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ ली जा चुकी. इस दौरान राज्य के नए सीएम के रूप में लालदुहोमा ने शपथ ली. 

पार्टी के अन्य मंत्रियों ने भी ली शपथ 

जेडपीएम नेता लालदुहोमा ने आज यानि शुक्रवार को मिजोरम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उन्हें राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. वहीं इस दौरान पार्टी के 11 अन्य नेताओं ने भी मंत्री पद की शपथ ली. यह शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में आयोजित किया गया. जिसमें मिजो नेशनल फ्रंट के पुर्व मुख्यमंत्री जोरमथांगा भी शामिल हुए. साथ ही इस कार्यक्रम में  एमएनएफ के विधायक दल के नेता लालचंदमा राल्ते समेत पार्टी के सभी विधायक भी मौजूद रहे. 

कौन है मिजोरम के नए मुख्यमंत्री लालदुहोमा?

मिजोरम के नए मुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ लेने वाले लालदुहोमा मिजोरम के एक पूर्व आईपीएस अधिकारी हैं. वहीं उन्होंने 1972 से 1977 तक मिजोरम के मुख्यमंत्री के प्रधान सहायक के तौर पर भी काम कर चुके हैं. बता दें कि लालदुहोमा ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की सुरक्षा व्यवस्था के प्रभारी होने से लेकर जेडपीएम को ऐतिहासिक जीत दिलाने कई परेशानियों का सामना किया था. एक आईपीएस अधिकारी के रूप में उनकी यात्रा 1977 में शुरू हुई थी.