Lamborghini Urus S: लेम्बोर्गिनी ने लॉन्च की 4.18 करोड़ की कार, महज 3.5 सेकेंड में पकड़ती है 100 की रफ्तार

इटली की मशहूर स्पोर्ट्स कार निर्माता कंपनी लेम्बोर्गिनी ने SUV सेगमेंट में अपनी एक और सुपरकार Lamborghini Urus S इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में लॉन्च की है। इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 4.18 करोड़ रुपये रखी गई है। इस कार की पॉवर का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यह महज 3.5 सेकेंड में […]

Date Updated
फॉलो करें:

इटली की मशहूर स्पोर्ट्स कार निर्माता कंपनी लेम्बोर्गिनी ने SUV सेगमेंट में अपनी एक और सुपरकार Lamborghini Urus S इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में लॉन्च की है। इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 4.18 करोड़ रुपये रखी गई है। इस कार की पॉवर का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यह महज 3.5 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पकड़ लेती है और इसकी टॉप स्पीड 305 kmph है।

Lamborghini Urus S के इंडियन वर्जन को लेटेस्ट अपडेशन के साथ पेश किया गया है। यह कार भारत के नए उत्सर्जन मानकों BS-6 Stage II और RDE नाॅर्म्स के मापदंडों पर खरा उतरती है। लेम्बोर्गिनी उरुस एस को कंपनी ग्लोबल मार्केट में पिछले साल सितम्बर में ही लॉन्च कर चुकी थी और अब यह भारतीय बाजार में उपलब्ध है। कंपनी ने कार के exterior और interior में कई बदलावों के साथ पेश किया है जो इसे शानदार स्पोर्ट्स एसयूवी बनाते हैं। लेम्बोर्गिनी ने Urus सीरीज का यह दूसरा मॉडल इंडियन मार्केट में लॉन्च किया है। इससे पहले पिछले साल नवम्बर में Lamborghini Urus Performante लॉन्च की गई थी, जिसकी शुरुआती कीमत 4.22 करोड़ रखी गई थी।

कार के इंजन की बात करें तो Lamborghini Urus S में 4.0 L, twin turbocharged इंजन दिया गया है, जो 666hp की पॉवर और 850nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके इंजन को 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है जो इसके चारों व्हील्स को पॉवर देता है। इसमें हर एक व्हील के लिए एक सीमित-स्लिप डिफरेंशियल और डायनेमिक टॉर्क डिस्ट्रीब्यूशन भी मिलता है।

Lamborghini इस कार के साथ स्टैंडर्ड तौर पर 21 इंच के alloy wheels दे रही है। हालांकि, कस्टमर्स के लिए 22 इंच और 23 इंच के अलॉय व्हील भी विकल्प के रूप में उपलब्ध हैं। Urus S फ्रंट और रियर बम्पर के डिजाइन्स में कुछ बदलावों के साथ SUV के पुराने मस्क्यूलर डिजाइन को बरकरार रखती है। इसके व्हील आर्च को ट्वीक किया है और कार्बन फाइबर हुड को कार के कलर में पेंट किया है। इसमें ऑप्शनल कार्बन फाइबर रूफ और नए डिजाइन वाला ट्विन एग्जॉस्ट पाइप दिया गया है।

इंटीरियर डिजाइन की बात करें तो Urus S में बतौर स्टैंडर्ड लैदर इंटीरियर दिया गया है। इसमें कस्टमाइजेशन ऑप्शन के साथ अपडेटेड इंटीरियर थीम मिलती है तो जियोफेंसिंग, वैलेट मोड कंफर्ट के लिए दिया गया है। इस लग्जरी SUV में तीन ऑफ-रोड ड्राइविंग मोड (सब बिया, नेवे और टेरा) और तीन ड्राइविंग मोड (स्ट्राडा, स्पोर्ट और कोर्सा) दिए हैं।

Lamborghini Urus S का मुकाबला Ferrari Roma, Bentley Continental GT, Aston Martin DBX और हालिया लॉन्च Mercedes AMG GT 63 S E Performance जैसी लग्जरी कारों के साथ है।

गौरतलब है कि कभी ट्रैक्टर बनाने वाली लेम्बोर्गिनी आज लग्जरी स्पोर्ट्स कार बनाने के लिए मशहूर है। यह कंपनी हमेशा अपने कारों की अनूठी डिजाइन को लेकर चर्चा में रहती है। भारत में लेम्बोर्गिनी अब मध्यम और छोटे शहरों में भी पहुंच बना रही है। यही कारण है कि कंपनी की 25 प्रतिशत तक बिक्री छोटे और मध्यम शहरों से है। देश में लेम्बोर्गिनी की कारों के कई मॉडल लॉन्च हो चुके हैं, जिनकी कीमत 4.02 करोड़ रुपये से शुरू होकर 5.02 करोड़ रुपये तक जाते हैं

CO2 उत्सर्जन में 80 फीसदी कमी लाएगी Lamborghini
लेम्बोर्गिनी इंडिया कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कमी लाने के लिए काफी प्रयास कर रही है और उसका इरादा वर्ष 2025 तक अपने CO2 उत्सर्जन में 50 फीसदी तक की कमी करने का है। साथ ही इस दशक के अंत तक कंपनी कार्बन डाई ऑक्साइड में 80 प्रतिशत की कमी लाने का मानस बना चुकी है। गौरतलब है कि हालिया रिलीज Lamborghini Urus S एक लग्जरी स्पोर्ट्स कार होने के बावजूद भारत के BS-6 Stage II और RDE उत्सर्जन नियमों के अनुरूप बनाई गई है।

जल्द ही हाइब्रिड कार लॉन्च करेगी लेम्बोर्गिनी
रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इस साल प्लग-इन हाइब्रिड कार लेम्बोर्गिनी रिवेल्टो (Lamborghini Revuelto) भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकती है। कंपनी की योजना अगले साल लेम्बोर्गिनी यूरस हाइब्रिड (Urus Hybrid) और लेम्बोर्गिनी हुराकैन हाइब्रिड (Huracan Hybrid) पेश करने की योजना है।

Tags :