लोकसभा चुनाव की तारीखों का हुआ एलान, जानिए कब -कब होगा चुनाव, पढ़े पूरी जानकारी

Loksabha election: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच हलचल तेज हो गई है. इस बीच आम चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • लोकसभा चुनाव की तारीखों का हुआ एलान
  • जानिए कब और कितने चरण में होंगे मतदान

Loksabha Election: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच हलचल तेज हो गई है. इस बीच आम चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है.  देशभर में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव कराए जाएंगे.  इस दौरान पहले चरण 19 अप्रैल. दूसरे चरण 26 अप्रैल,  तीसरा चरण  7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवा चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई और सातवें चरण के लिए 1 जून को वोट डाले जाएंगे. वहीं चुनाव के परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे. इसके अलावा बिहार, गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र झारखंड, हिमाचल, राजस्थान, तमिलनाडु की 26 विधानसभा पर उपचुनाव भी कराए जाएंगे.

साथ ही 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव भी कराए जाएंगे. जिसके तहत आंध्र प्रदेश में 13 मई को चुनाव होंगे.  सिक्किम और अरुणाचल में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. ओडिशा में मतदान 13 मई से 4 चरणों में होंगे. वहीं वोटों की गिनती 4 जून को होगी.  इलेक्शन कमीशन ने यह ऐलान 18वीं लोकसभा के लिए किए हैं. इस ऐलान के साथ ही देशभर में आचार संहिता भी लागू हो गई है.

7 चरणों में कुल कितने राज्यों में चुनाव

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण में 21 राज्यों के कुल 102 लोकसभा सीटों पर मतदान होंगे.  वहीं, दूसरे फेज में 13 राज्यों की 89 सीटों, तीसरे में 12 राज्यों की 94 सीटों, 10 राज्यों की 96 सीटों, 8 राज्यों की 49 सीट, 7 राज्यों की 57 सीट, 8 राज्यों की 57 सीट पर वोटिंग होगी. 

मुख्य चुनाव आयुक्त की मुख्य बातें 

1. चुनाव की तरीखों के एलान किए जाने से पहले भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस  में कहा कि हमारी टीम  लोकसभा चुनाव के लिए बिल्कुल तैयार है, भारत में चुनाव लोकतंत्र का पर्व है. इस बार करीब 97 करोड़ मतदाता वोट  डालेंगे. 

2. इस दौरान उन्होंने आगे कहा देश में 10 लाख पोलिंग बूथ है. और देश में पहली बार 1.82 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे. वहीं चुनाव के लिए 55 लाख ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा.  देश  में 49.7 करोड़ पुरुष मतदाता हैं. इसके अलावा 47.1 करोड़ महिला वोटर्स हैं. साथ ही देश में 82 लाख बुजुर्ग मतदाता हैं. 

3. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आगे कहा कि इस बार चुनाव में 85 साल से अधिक उम्र के जितने भी मतदाता हैं उन्हें घर बैठे वोट डालने की सुविधा प्रदान की जाएगी.  देश में पहली बार ये व्यवस्था एक साथ लागू होगी कि जो 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता यहीं और जिन्हें 40 प्रतिशत से अधिक की विकलांगता है, उनके पर हम फॉर्म पहुचाएंगे अगर वो मतदान का ये विकल्प चुनते हैं. 

4. मुख्य चुनाव ने कहा, हम देश को वास्तव में उत्सवपूर्ण, लोकतांत्रिक माहौल देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है. आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं का कार्यकाल भी जून 2024 में समाप्त होने वाला है. 

5. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव में खून-खराबे और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. हमें जहां से भी हिंसा की सूचना मिलेगी, हम उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे.

6. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 12 राज्यों में महिला मतदाताओं का अनुपात पुरुष मतदाताओं से अधिक है. 

7.  मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमारे पास 1.8 करोड़ पहली बार मतदाता हैं और 20-29 वर्ष की आयु के बीच 19.47 करोड़ मतदाता हैं.