Mallikarjun Kharge: "लोकतंत्र बचाने वाले अपना मन नहीं बदलेंगे", बिहार में सियासी उथल-पुथल के बीच बोले मल्लिकार्जुन खरगे

Mallikarjun Kharge: बिहार में राजनीतिक अनिश्चितता और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को फिर से भाजपा से हाथ मिलाने को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं. राज्य की मौजूदा सियासी परिदृश्य देख कर ऐसा भी अनुमान लगाया जा रहा है कि नीतीश कुमार अब विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' को छोड़ सकते हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

Congress President Mallikarjun Kharge On Bihar Politics: बिहार में राजनीतिक अनिश्चितता और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को फिर से भाजपा से हाथ मिलाने को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं. राज्य की मौजूदा सियासी परिदृश्य देख कर ऐसा भी अनुमान लगाया जा रहा है कि नीतीश कुमार अब विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' को छोड़ सकते हैं, जिसको बनाने में उनकी अहम भूमिका रही है. इन सब के बीच कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार, (27 जनवरी) को कहा कि वह उचित जानकारी प्राप्त करने के बाद ही बोलेंगे. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि "लोकतंत्र को बचाने में रुचि रखने वाले लोग ऐसा नहीं करेंगे." वे अपना मन बदल लें और हमारे साथ रहेंगे.' खड़गे ने आगे कहा कि दिल्ली पहुंचने पर उन्हें मामले की पूरी जानकारी होगी.

कर्नाटक में मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "मैंने एक पत्र लिखा और उनसे (नीतीश कुमार) बात करने की कोशिश की. उनके मन में क्या है अभी यह स्पष्ट नहीं है. मैं कल देहरादून जा रहा हूं, फिर दिल्ली जाऊंगा. फिर मुझे इस मामले की पूरी जानकारी.

'हमारा प्रयास सभी को एकजुट करना'

बिहार में जदयू-राजद के महागठबंधन को लेकर अभी भी तस्वीरें साफ नहीं हुई. इस मुद्दे पर बात करते हुए कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि इस मामले में पूरी जानकारी मुझे नहीं है. मामले की पूरी जानकारी मिलेगी फिर ही मैं कुछ बता पाउंगा अन्यथा, यह भ्रम पैदा करता है. आइए देखें क्या होगा. हमें नहीं पता...क्या वे राज्यपाल से संपर्क कर रहे हैं,'' खड़गे ने आगे कहा कि यदि इंडिया गठबंधन गुट के पास कोई प्रामाणिक जानकारी है तो वह सूचित कर सकते हैं और अगर यह फर्जी खबर भी है तो इसे स्पष्ट करना चाहिए.

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हमारा प्रयास सभी को एकजुट करने का है. मैंने ममता बनर्जी, लालू प्रसाद यादव और सीताराम येचुरी से बात की है. अगर हम एकजुट होते हैं, तो हम अच्छी लड़ाई लड़ेंगे और इंडिया गठबंधन सफल होगा." जो लोग लोकतंत्र को बचाने में रुचि रखते हैं, वे अपना मन नहीं बदलेंगे और हमारे साथ रहेंगे."

कांग्रेस ने भूपेश बघेल को बिहार के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया

बता दें कि आगामी लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले बिहार में राजनीतिक अनिश्चितता बनी हुई है और राज्य में सत्तारूढ़ महागठबंधन सरकार की प्रमुख पार्टियां जद-यू और राजद कथित मतभेदों को लेकर कई तरह की अफवाहें सामने आ रही है. बीजेपी ने राज्य में अपने नेताओं से भी सलाह ली है. कांग्रेस अध्यक्ष ने बिहार में भारत जोड़ो न्याय यात्रा और अन्य पार्टी गतिविधियों के समन्वय के लिए छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, "कांग्रेस अध्यक्ष ने तत्काल प्रभाव से बिहार में भारत जोड़ो न्याय यात्रा और अन्य पार्टी गतिविधियों के समन्वय के लिए श्री भूपेश बघेल को वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया है."

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी सहित कई एनडीए नेताओं ने संकेत दिया है कि जद (यू) के राजद से नाता तोड़ने की संभावना है. अगर नीतीश कुमार पाला बदलते हैं तो यह चौथी बार होगा जब वह पाला बदलेंगे.