Mercedes AMG GT 63 S E: मर्सिडीज ने लॉन्च की 3.30 करोड़ की लग्जरी कार, 2.9 सैकेंड में पकड़ती है 100 kmph की रफ्तार

जर्मन कार निर्माता कंपनी Mercedes ने हाल ही इंडियन मार्केट में अपनी मोस्ट अवेटेड कार Mercedes AMG GT 63 S E Performance लॉन्च कर दी है। कंपनी ने यह हाइब्रिड लग्जरी सुपर कार 3.30 करोड़ रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च की है। यह लग्जरी स्पोर्ट्स कार महज 2.9 सैकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की […]

Date Updated
फॉलो करें:

जर्मन कार निर्माता कंपनी Mercedes ने हाल ही इंडियन मार्केट में अपनी मोस्ट अवेटेड कार Mercedes AMG GT 63 S E Performance लॉन्च कर दी है। कंपनी ने यह हाइब्रिड लग्जरी सुपर कार 3.30 करोड़ रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च की है। यह लग्जरी स्पोर्ट्स कार महज 2.9 सैकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पकड़ लेती है, जबकि इसकी टॉप स्पीड 316 किलोमीटर प्रतिघंटा है। मर्सिडीज की इस कार की बुकिंग शुरू हो चुकी है और यह कस्टमर्स के लिए उपलब्ध है। आइए, जानते हैं इस कार के दमखम, लग्जरी फीचर्स, कीमत और दूसरी खासियत के बारे में।

मर्सिडीज का सबसे ताकतवार प्लग इन हाइब्रिड मॉडल

लंबे समय से मर्सिडीज एएमजी जीटी 63 एस ई परफॉर्मेंस कार की लॉन्चिंग अप्रैल माह में होने के कयास लगाए जा रहे थे जो सच साबित हुए। इस कार की बड़ी खूबी  इसका दमदार इंजन है। Mercedes AMG GT 63 S E कार में 4.0 लीटर का twin turbo v8 इंजन और एक्सल माउंटेड 204 bhp की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। ये दोनों इंजन मिलकर 831 bhp की ताकत और 1470nm का टॉर्क जेनरेट करते हैं। मर्सिडीज के अनुसार यह प्लग इन हाइब्रिड कार कंपनी का सबसे ताकतवर मॉडल है। इसे फॉर्मूला वन की AMG Hybrid तकनीक पर बनाया गया है। अपने दमखम के कारण ही यह कारण महज 2.9 सैकंड में 100 kmph की स्पीड पकड़ लेती है।

इस कार में 4 ड्राइव मोड रेस, इलेक्ट्रिक, स्लिपरी और कंफर्ट दिए गए हैं। कार में एक डायनेमिक कंट्रोलर भी दिया है, जिसकी मदद से कार को कस्टमाइज किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि Mercedes AMG GT 63 S E Performance कार EV-only मोड में 130 kmph की रफ्तार से 12 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। चार्जिंग के लिए इसके बम्पर पर एक पोर्ट भी दिया गया है।

सिक्योरिटी के साथ कई अनूठे फीचर्स भी जोड़े

मर्सिडीज की इस कार में स्पोर्ट्स सीट्स कार्बन फाइबर, अलकेन्टारा इंसर्ट्स और शॉर्टकट डायल के साथ AMG मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील दिए गए हैं। इसमें 12.4 इंच की दो स्क्रीन एंटरटेनमेंट और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल के लिए दी गयी हैं। लुक की बात करें तो इसमें AMG क्रोम फिनिश वाली ग्रिल, मल्टी बीम हैडलैंप, इलेक्ट्रिकली एक्स्टेंडेबल स्पॉयलर, नए फ्रंट और रियर बंपर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 14 सरराउंडिंग स्पीकर वाला बर्मेस्टर म्यूजिक सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इस कार में पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए कम्पलसरी एयरबैग्स के अलावा नी एयरबैग, ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट, एक्टिव पार्किंग असिस्ट, एक्टिव ब्रेक असिस्ट, हाईबीम असिस्ट और 360 डिग्री एंगल कैमरा जैसे फीचर्स जोड़े गए हैं।

फॉर्मूला वन चैम्पियन लुईस हैमिल्टन से मिलने का मौका

इससे पहले मर्सिडीज ने कहा था कि Mercedes AMG GT 63 S E Performance कार के खरीदारों को सात बार के फॉर्मूला वन चैम्पियन लुईस हैमिल्टन के हाथों चाबी पाने का मौका मिलेगा। लग्जीरियस हायर लेवल सेगमेंट में मर्सिडीज बेंज की कारें भारत में काफी पॉपुलर हैं। इस साल मार्च तक यह कंपनी सेल्स में 17 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ 4697 कारें बेच चुकी है। यदि गत वित्तीय वर्ष  2022-23 की बात करें तो मर्सिडीज की 16497 यूनिट्स कारें बिकीं और यह बिक्री 37 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ हुई। इस कार का सीधा मुकाबला Porsche Panamera Turbo S E-Hybrid से है, जिसकी कीमत 2.76 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

मर्सिडीज-बेंज इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ, संतोष अइयर ने कहा, “एएमजी जीटी 63 ई परफॉर्मेंस के लॉन्च के साथ हम अपने ग्राहकों को अपने ग्लोबल पोर्टफोलियो के सबसे ज्यादा डिजायरेबल टॉप-एंड वाहन पेश कर रहे हैं। यह शानदार परफॉर्मेंस मशीन पूरी तरह से एफाल्टरबैक में हमारे इंजीनियरों द्वारा विकसित की गई है, और अद्भुत ड्राइविंग डाइनैमिक्स के साथ एएमजी एफ1 से प्रेरित नई टेक्नॉलॉजी और ई परफॉर्मेंस प्रदान करती है।