Corona Cases Update: देशभर में फैल रहा कोरोना का नया वैरिएंट जेएन.1, इन लक्षण वाले लोगों को है ज्यादा खतरा

Corona Cases Update: कोरोना का खतरा एक बार फिर बढ़ता जा रहा है. लगातार कोरोना के बढ़ते मामलों ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. वहीं, डॉक्टरों का भी कहना है कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क जरूर लगाएं.

Date Updated
फॉलो करें:

Corona Cases Update: कोरोना के नए वैरियंट जेएन-1 का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. देशभर में इस नए वैरियंट के कई मामले सामने आ चुके है. कोरोना के बढ़ते मामलों ने देश भर में लोगों की चिंताएं बढा दी है. जेएन-1 के लक्षण को लेकर भी लोगों में कन्फ्यूजन है. कैसे जानें और पहचान करें कोरोना के नए वैरियंट जेएन -1 की. जेएन -1 वैरियंट के लक्षण को लेकर AIIMS के डॉक्टरों ने भी जानकारी दी. जानें कैसे करें कोरोना के नए वैरियंट की पहचान. 

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है जिसने लोगों के बीच एक बार फिर डर का माहौल पैदा कर दिया है. वहीं केंद्र सरकार ने भी लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी है. COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या और जेएन.1 सब-वैरिएंट के मामले सामने आने के बाद से केंद्र सरकार ने सावधानी बरतने की सलाह दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि भारत में एक दिन में 702 कोविड​-19 के नए मामले और 6 मौतें दर्ज की गई हैं. COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या और जेएन.1 सब-वैरिएंट के मामले सामने आने के बाद से केंद्र सरकार ने सावधानी बरतने की सलाह दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि भारत में एक दिन में 702 कोविड​-19 के नए मामले और 6 मौतें दर्ज की गई हैं.

देश में कोरोना के एक्टिव मामले

देशभर में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या एक दिन में बढ़कर 702 हो गई है. वहीं कोरोना से 6 लोगों की मौत भी हो चुकी है. अब एक्टिव मामलों की संख्या 4,097 हो गई है. मामलों में वृद्धि जेएन.1 सब-वैरिएंट और BA.2.86 के कारण है. गुरुवार को अपडेट किए गए INSACOG के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, देश में JN.1 सब-वैरिएंट के कुल मामलों की संख्या 157 हो गई है जिसमें केरल में सबसे अधिक 78 मामले और उसके बाद गुजरात में 34 मामले दर्ज किए गए हैं.

किन लोगों में तेजी से फैल रहा नया वैरियंट

डब्ल्यूएचओ द्वारा जानकारी दी गई कि यह सब-वैरिएंट BA.2.86 में एक एक्स्ट्रा म्यूटेशन से बना है और इसका संक्रमण काफी तेजी से फैलता है. इसलिए सभी को सावधान रहने की जरूरत है. दिल्ली में जेएन.1 सब-वैरिएंट का केस मिलने के बाद एम्स ने भी बताया है कि कौन से लक्षण वालों को बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतनी है और अगर ये लक्षण दिखे तो तुरंत जांच करानी चाहिए.

वहीं कुछ लोगों में इस संक्रमण के फैलने का खतरा ज्यादा होता है. जैसे लक्षणों वाले रोगियों का कोविड टेस्ट किया जाएगा जिसमें तीव्र श्वसन संक्रमण, लगातार बुखार या 10 दिन से अधिक 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बुखार हो. इसके अलावा दूसरे एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोविड-19 के अलग-अलग वैरिएंट के कारण उसके लक्षणों में बदलाव दिख सकते हैं क्योंकि भारत के लोगों को वैक्सीन की डोज लग चुकी हैं. कई लोगों को बूस्टर डोज भी लग चुकी है. हर बॉडी और उसकी इम्यूनिटी के आधार पर लोगों में अलग-अलग लक्षण नजर आ सकते हैं.