Delhi-NCR Weather: दिल्ली में आज और कल कोहरे का ऑरेंज अलर्ट, फ्लाइट और ट्रेनों के संचालन पर भी असर!

Delhi-NCR Weather: दिल्लीवासियों को सोमवार सुबह सीजन के पहले घने कोहरे का सामना करना पड़ा. इससे लोगों को अधिक ठंड का एहसास हुआ, वहीं फ्लाइट और ट्रेनों के परिचालन पर भी असर पड़ा. आज भी कोहरे का ऑरेंज अलर्ट है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • दिल्ली नॉएडा में कोहरे का अलर्ट
  • 31 दिसंबर को बारिश के आसार

Delhi-NCR Weather: दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ गई है. ठंड के साथ-साथ कोहरे ने सभी की परेशानी बढ़ा दी है. सोमवार को इस सीजन का सबसे घना कोहरा छाया रहा. कोहरे के कारण सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार और पटरियों पर ट्रेनों की रफ्तार थम गई. कई फ्लाइट्स को डायवर्ट भी करना पड़ा. आज भी कोहरा छाया हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज और कल कोहरे का ऑरेंज अलर्ट रहेगा. दोनों दिन घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है.

सीजन का सबसे घना कोहरा सोमवार को दर्ज किया गया

मौसम विभाग ने लोगों को घर से निकलते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है. दो दिन बाद कोहरा धीरे-धीरे कम हो जाएगा। 28 दिसंबर को भी मध्यम कोहरा छाया रह सकता है. सोमवार को सीजन का सबसे घना कोहरा दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत में घना कोहरा छाया रहा. करीब दो घंटे तक पालम एयरपोर्ट के आसपास शून्य दृश्यता दर्ज की गई. दिल्ली के कई हिस्सों में विजिबिलिटी 200 मीटर से भी कम रही. अब 26 से 28 दिसंबर तक दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश में सुबह घने कोहरे से लेकर बहुत घने कोहरे की स्थिति रह सकती है.

कहां कितना रहा तापमान

सोमवार को अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री था. यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक था. न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री रहेगा. यह सामान्य है. हवा में नमी का स्तर 46 से 100 फीसदी तक रहा. मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे. घना से बहुत घना कोहरा रहेगा. सुबह के समय तापमान 24 और न्यूनतम 7 डिग्री तक रह सकता है. इसके बाद 27 दिसंबर को भी अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री रहेगा.

28 से 29 दिसंबर तक अधिकतम तापमान 23 से 24 और न्यूनतम तापमान 7 से 9 डिग्री रह सकता है. वहीं 30 से 31 दिसंबर तक अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री के आसपास रहेगा.

31 दिसंबर को बारिश होने की उम्मीद

स्काईमेट के मुताबिक 31 दिसंबर की शाम को उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 29 या 30 दिसंबर के आसपास पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की संभावना है। यह एक अच्छा पश्चिमी विक्षोभ हो सकता है। इसके चलते जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का अनुमान है. दिल्ली-एनसीआर के अलावा पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बारिश हो सकती है. भारी बारिश की संभावना नहीं है.

पहाड़ी इलाकों में ज्यादा बारिश की संभावना है. इसके चलते 29 दिसंबर को छिटपुट से लेकर अच्छी बारिश और बर्फबारी होगी. 30 और 31 दिसंबर को ज्यादा बारिश और बर्फबारी होगी.

घने कोहरे का व्यापक प्रभाव

इसका हवाई अड्डों, राजमार्गों और रेलवे मार्गों पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा.
घने कोहरे वाले इलाकों में बिजली लाइनों की ट्रिपिंग हो सकती है.
कोहरे के साथ मिलकर प्रदूषण के कण लोगों के स्वास्थ्य, विशेषकर फेफड़ों को प्रभावित कर सकते हैं.
लंबे समय तक कोहरे के कारण अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के मरीजों को दिक्कत हो सकती है.
आंखों में जलन या खुजली भी हो सकती है.